DGCA ने डाइजीन जेल को लेकर जारी किया अलर्ट, स्वास्थ पर हो सकता है परिणाम

DCGI Alert: एसिडिटी, गैस की शिकायत होने पर अक्सर घरों में ये सुनने को मिलता है कि डाइजीन पी लीजिए, आराम आ जाएगा. अब इसी जेल से जुड़ी एक ऐसी खबर आई है जो आपको परेशान कर सकती है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मरीजों और हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को सुझाव दिया है कि वो डाइजीन जेल का इस्तेमाल बंद कर दें, ऐसा अलर्ट सुरक्षा चिंताओं के कारण जारी किया गया है.

डाइजीन जेल के उपयोग से जुड़ा अलर्ट

डीसीजीआई ने गोवा फैसिलिटी में बनी पॉपुलर एंटएसिड सिरप डाइजीन जेल के बारे में एक अलर्ट जारी किया है. इसके तहत हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स, ग्राहकों, मरीजों, थोक डिस्ट्रीब्यूटर्स और रेगुलेटरी अथॉरिटीज को डाइजीन जेल के रिकॉल का निर्देश जारी किया है. एंटएसिड सिरप डाइजीन जेल का प्रोडक्शन फार्मा कंपनी अबॉट इंडिया करती है.

डाइजीन के उपयोग से जुड़ा नोटिस भी जारी

डीजीसीए ने अपनी वेबसाइट पर इससे जुड़ा एक पब्लिक नोटिस इश्यू जारी कर रखा है और इसके मुताबिक विवादित प्रोडक्ट (डाइजीन जेल) असुरक्षित हो सकता है और इसके इस्तेमाल से प्रतिकूल असर हो सकता है.

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने डॉक्टरों और हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को सुझाव दिया है कि वो अपने मरीजों को प्रिस्क्राइब करते हुए सतर्क रहें और पेशेंट्स को इस बारे में जागरुक करें कि वो डाइजीन जेल के यूज से बचें, इसका कोई भी प्रतिकूल असर या ड्रग रिएक्शन होता है तो तुरंत इस पर ध्यान दें और सूचित करें. डीजीसीए ने एक पत्र में कहा है कि अगर इस प्रोडक्ट से जुड़ा कोई भी संदिग्ध केस आता है तो हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को तुरंत इसके बारे में रिपोर्ट करना चाहिए.

डीजीसीए के नोटिस में क्या है

डीजीसीए के नोटिस में कहा गया है कि शुरुआत में कंपनी ने डाइजीन के मिंट फ्लेवर के एक बैच और ऑरेंज फ्लेवर के चार बैच को वापस लिया. अगस्त की शुरुआत में शिकायत आई थी कि इस जेल में कड़वा टेस्ट, जेल में सफेद रंग और अजीब तरह की महक आ रही है. इसके बाद एक हफ्ते के अंदर कंपनी ने अपने गोवा फैसिलिटी में निर्मित डाइजीन सिरप के सभी मिंट, ऑरेंज और मिक्स्ड फ्रूट फ्लेवर के बैच को वापस मंगा लिया यानी रिकॉल कर लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here