Wednesday, July 24, 2024
Home मुख्य न्यूज़ मेटा ने मंत्रालय के साथ की साझेदारी, भारतीयों का होगा कौशल विकास

मेटा ने मंत्रालय के साथ की साझेदारी, भारतीयों का होगा कौशल विकास

नई दिल्ली- अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी मेटा ने सोमवार को कहा कि उसने छात्रों, शिक्षकों, उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ-साथ कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ तीन साल की साझेदारी की है। शिक्षा मंत्रालय के साथ-साथ कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ तीन साल की साझेदारी की है। उद्यमियों को सात क्षेत्रीय भाषाओं में मेटा प्लेटफार्म फेसबुक वाट्सएप और इंस्टाग्राम का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा। अगले तीन वर्षों में 10 लाख उद्यमियों को मेटा की मदद से डिजिटल मार्केटिंग में प्रशिक्षित किया जाएगा।

मंत्रालयों के साथ किया करार

मेटा ने भारत में मुफ्त डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (एनआइईएसबीयूडी) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। मेटा ने उच्च शिक्षा विभाग के तहत अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ दो अन्य समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए।

10 लाख उद्यमियों की मेटा करेगा मदद

अगले तीन वर्षों में 10 लाख उद्यमियों को मेटा की मदद से डिजिटल मार्केटिंग में प्रशिक्षित किया जाएगा। उद्यमियों को सात क्षेत्रीय भाषाओं में मेटा प्लेटफार्म फेसबुक, वाट्सएप और इंस्टाग्राम का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा।

उद्यमियों को सशक्त बनाया जाएगाः प्रधान

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत के लोकतंत्र, विविधता को प्रौद्योगिकी से जोड़ा जाना चाहिए। एनआइईएसबीयूडी, सीबीएसई और एआइसीटीई के साथ मेटा की साझेदारी लोगों को डिजिटल कौशल से लैस करने और उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए अनंत संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त करेगी।

भारत में मेटा की उपाध्यक्ष संध्या देवनाथन ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ यह सहयोग सरकार के साथ साझेदारी के लिए मेटा की प्रतिबद्धता दिखाती है। इस अवसर पर इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?