भारतीय रेलवेने यात्री सुरक्षा को दी प्राथमिकता, 54 प्रतिशत अधिक धन किया खर्च

नई दिल्ली-भारतीय रेलवे ने इस वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में अगस्त 2023 तक लगभग 48 प्रतिशत पूंजीगत व्यय उपयोग (अब तक का सबसे अधिक) किया है। बयान में कहा गया है रेलवे के लिए यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। सुरक्षा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण राशि का निवेश किया गया है। इस अवधि के दौरान रेलवे ने एक लाख करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है।

यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए रेलवे ने पिछले पांच महीनों में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में लगभग 54 प्रतिशत अधिक धन का उपयोग किया है।रेल मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि सुरक्षा के अलावा रेलवे ने एक अप्रैल से 31 अगस्त के बीच विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर भी बहुत अधिक राशि खर्च की है। इन परियोजनाओं में नई लाइनें बिछाना, दोहरीकरण, गेज परिवर्तन और यात्री सुविधाएं बढ़ाना शामिल हैं।

रेल मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, भारतीय रेलवे ने इस वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में अगस्त 2023 तक लगभग 48 प्रतिशत पूंजीगत व्यय उपयोग (अब तक का सबसे अधिक) किया है। बयान में कहा गया है, रेलवे के लिए यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। सुरक्षा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण राशि का निवेश किया गया है। इस अवधि के दौरान रेलवे ने एक लाख करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है।