जिजाऊ कन्या विद्यालय ने हर्षोल्लास के साथ मनाया अपना 26वा वर्धापन दिन

अकोला–  अकोला एजुकेशन सोसायटी अकोला द्वारा संचालित जिजाऊ कन्या विद्यालय में1 सितंबर को विद्यालय ने 26वीं वर्षगांठ उत्साह के साथ मनाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत माता सरस्वती, माँ जिजाऊ एवं क्रांतिज्योती सावित्रीबाई फुले इनके मूर्ति पूजन से हुई। विद्यालय की प्राचार्या सौ. मेधा देशपांडे जी ने कार्यक्रम के उद्देश्य के साथ-साथ परिचय के माध्यम से विद्यालय संदर्भ का संपूर्ण विवरण प्रस्तुत किया। विद्यालय की उत्तरोत्तर प्रगति को भी बताया l प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी वर्धापन दिन के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाया गया l पूरा कार्यक्रम ” बाईपण भारी देवा” इस अनूठी थीम पर आधारित था।

इस संपूर्ण कार्यक्रम का नियोजन विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती कविता मोहोड़ मैडम एवं श्रीमती रसिका मोहरीर इनके द्वारा किया गया।इस कार्यक्रम में गणेश वंदना,महिलाओं के दैनिक जीवन में होने वाली सभी घटनाओं पर आधारित नाटक, कविता, मंगलागौर गीत ,सामुहिक गीत गाया. इसके बाद 10वीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किया गया। पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम प्रमुख अतिथियों के करकमलो द्वारा किया गया l

इन विद्यार्थिनियो को किया गया सन्मानित

विद्यालय की कु. मयूरी इंगोले पांच विषयों में मराठी, संयुक्त-( हिंदी-संस्कृत), गणित भाग 1, विज्ञान और इतिहास में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। जान्हवी यादव ने गणित भाग-2 एवं अंग्रेजी विषय में सर्वाधिक अंक प्राप्त किये, वही कु. श्रेया कठाळकर भूगोल विषय में स्कूल से प्रथम आईं। इसमें सभी मेधावी विद्यार्थियों को संस्थान के साथ-साथ शिक्षकों की ओर से नकद राशि पुरस्कार के स्वरुप में दिया गया। विद्यालय की परंपरा अनुसार छात्रकाल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के चलते कु.प्राची यादव को “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” पारितोषिक देकर पुरस्कृत किया गया।

हाल ही में विद्यालय के छात्रों ने आयोजित जिलास्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में भी स्वर्ण पदक और रोप्य पदक जितने वाली छात्रों में कु. संस्कृति राऊत,कु. स्वरा,कु वैष्णवी थुल,कु.योगिता राणे को गणमान्य अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। विद्यालय में प्रथम आने वाली विद्यार्थिनी कु. मयूरी ने विद्यालय को डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर का चित्र उपहार स्वरुप भेट दिया।

ऐसी ही कार्यक्रम की रुपरेखा

संपूर्ण पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का संचालन श्री वर्षा चापे द्वारा किया गया। इसके बाद विद्यालय की पूर्व शिक्षिका सौ. लता जलताड़े ने पांच हजार नकद तथा विद्यालय की सहायक शिक्षिका सौ.रसिका मोहरीर इन्होने विद्यालय को पांच हजार नकद राशी भी भेंट स्वरुप दिए। विद्यालय की पूर्व शिक्षिका सौ. विनया वकील जीने विद्यार्थी उपयोगी प्रतियां उपहार में दीं, जबकि विद्यालय की प्राचार्या सौ. मेधा देशपांडे मैडम ने विद्यालय को सुप्रसिद्ध और निपुण महिलाओं की प्रतिकृतिया उपहार में दीं, जो छात्रों को प्रतिदिन प्रेरित करेंगी।

कार्यक्रम में उपस्थित संस्था के संयुक्त सचिव श्री.शार्दुल दिगंबर सर इन्होने सभी विद्यार्थिनीयों की सराहना की और उन्हें भावी जीवन के लिए शुभकामनाएं दीं, वहीं कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रहीं विद्यालय की पूर्व छात्राएं कु. प्रगति गजभार एवं कु. वैष्णवी निखाड़े ने स्कूली जीवन के अपने अनुभव और कुछ महत्वपूर्ण घटनाएँ सुनाईं, साथ ही समाज के पार्टी एक नारिक का कर्तव्य और अपनी सुरक्षा को लेकर सुझाव भी दिए तथा छात्रों को यह भी समझाया कि अपने पैरों पर खड़ा होना जीवन में यश की प्राप्ति करना कितना महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम की अध्यक्ष विद्यालय के पूर्व प्राचार्य मा. सौ. रमनी जोशी मैडम थीं, इन्होने अपने समय में स्कूल के स्वरूप और अब बदले हुए स्वरूप की कुछ बाते साझा की।छात्र भी उनकी बात ध्यान से सुन रहे थे. सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन जिजाऊ कन्या विद्यालय की विद्यार्थिनी कु. भक्ति लोनकर ने अपनी मधुर आवाज में किया तथा आभार प्रदर्शन कु. दर्शन डिडूळे ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here