Wednesday, July 24, 2024
Home राष्ट्रीय नया करिकुलम जारी,जीवन कौशल 2.0 में UG स्टूडेंट्स सीखेंगे डिजिटल एथिक्स व...

नया करिकुलम जारी,जीवन कौशल 2.0 में UG स्टूडेंट्स सीखेंगे डिजिटल एथिक्स व अन्य स्किल

नई दिल्ली: उच्च शिक्षा के दौरान कोर्स की स्टडी के साथ-साथ स्टूडेंट्स से उम्मीद की जाती है कि वह आगे के जीवन के लिए जरूरी जीवन कौशल (Life Skills) में भी पारंगत हो। इन स्किल्स में संचार कौशल, व्यावसायिक कौशल, नेतृत्व और प्रबंधन कौशल, मानव मूल्य आदि शामिल किए जाते रहे हैं।

तेजी से बदलते वैश्विव परिदृश्य को देखते हुए इन कौशल के साथ-साथ कई नए कौशल में भी छात्र-छात्राओं को पारंगत होने के सुझाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में दिए गए हैं ताकि उनका संपूर्ण विकास हो सके। इन्हीं सुझावों को लागू करने की दिशा में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जीवन कौशल 2.0 को लेकर नए दिशा-निर्देश और करिकुलम जारी किया है, जिसमें आज के समय छात्रों के लिए जरूरी तमाम कौशल और सामान्य मानवीय मूल्य को भी शामिल किया है।

 जीवन कौशल 2.0 में शामिल किए गए ये नए स्किल

यूजीसी द्वारा हाल ही में जारी जीवन कौशल 2.0 में जिन नए स्किल को डिजाइन किए गए नए करिकुलम में शामिल किया है, उनमें डिजिटल साक्षरता और सोशल मीडिया, डिजिटल नैतिकता और साइबर सुरक्षा, मौखिक और गैर-मौखिक संचार, संज्ञानात्मक और गैर-संज्ञानात्मककौशल, व्यक्तिगत वित्त और संवैधानिक मूल्यों का प्रबंधन, न्याय और मानवाधिकार, आदि शामिल हैं।

इन नए स्किल्स के साथ जीवन कौशल 2.0 को यूजीसी द्वारा तैयार किए गए नए करिकुलम को ‘लर्नर-सेंट्रिक मैनर’ में तैयार किया गया है। इसके साथ ही आयोग ने इस नए करिकुलम को देश भर के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों से यूजी स्तर पर लागू करने को कहा है, जिसमें स्टूडेंट्स को क्रेडिट ट्रांसफर का भी विकल्प दिया जाएगा।

यूजीसी अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने कहा कि जीवन कौशल 2.0 के नए निर्देशों और पाठ्यक्रम का यह फायदा है कि इसका दृष्टिकोण आज के समय में काफी व्यावहारिक है। इनमें शामिल किए गए विभिन्न कौशल को विकसित करने के लिए ऑडियो-वीडियो फिल्म बनाना, व्यक्तिगत और समूह गतिविधियाँ, केस स्टडीज, कार्य-प्रदर्शन, भूमिका निभाना, अवलोकन और ई-लर्निंग लिंक आदि सभी जीवन कौशल 2.0 करिकुलम को व्यावहारिक बनाते हैं।

जीवन कौशल 2.0 के कोर्सेस

यूजीसी ने जीवन कौशल 2.0 के करिकुलम के अंतर्गत स्टूडेंट्स के लिए जरूरी स्किल्स को 3 भागों बांटा है। साथ ही इसमें यूनिवर्सल ह्यूमन वैल्यूज को भी शामिल किया गया है:-

  • कम्यूनिकेशन स्किल्स: सुनना, बोलना, पढ़ना, लेखन, डिजिटल साक्षरता और सोशल मीडिया, डिजिटल नैतिकता और साइबर सुरक्षा और गैर-मौखिक संचार।
  • प्रोफेशनल स्किल्स: इसके दो हिस्से हैं.

1) पहला करियर स्किल्स– रिज्यूम स्किल, इंटरव्यू स्किल, ग्रुप डिस्कशन स्किल, करियर संभावनाओं की तलाश;

2) दूसरा टीम स्किल्स – कॉग्निटिव एवं नॉन-कॉग्निटिव स्किल्स, प्रजेंटेशन स्किल्स, विश्वास एवं सहयोग, टीम स्किल के तौर पर सुनना, ब्रेनस्टॉर्मिंग, सामाजिक एवं सांस्कृतिक शिष्टाचार तथा इंटर्नल कम्यूनिकेशन।

  • लीडरशिप और मैनेजमेंट स्किल्स: लीडरशिप स्किल्स, मैनेजेरियल स्किल्स, ऑन्त्रप्रेन्योरियल स्किल्स, इन्नोवेटिव लीडरशिप और डिजाइन थिंकिंग, नैतिकता और सत्यनिष्ठा तथा व्यक्तिगत वित्त का प्रबंधन।
  • यूनिवर्सल ह्यूमन वैल्यूज: सामान्य मानवीय मूल्य, प्रेम और करुणा, सत्य, अहिंसा, धर्म, शांति, सेवा, त्याग तथा संवैधानिक मूल्य, न्याय और मानव अधिकार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?