Tuesday, July 30, 2024
Home रोचक जानकारी बैंक जाने की जरुरत नहीं, ATM से हो सकते हैं ये 10...

बैंक जाने की जरुरत नहीं, ATM से हो सकते हैं ये 10 वित्तीय काम

 नई दिल्ली- ATM का इस्तेमाल तो आप जरूरी करते होंगे। चाहे वो बैंक से पैसे निकालने हो या फिर कहीं शॉपिंग करते समय या ऑनलाइन पेमेंट के लिए आपको अपने एटीएम कार्ड की जरूरत पड़ती है। इससे एक बात तो साफ है कि ये हमारे लिए एक जरुरी चीज है। इतना ही नहीं क्या आप जानते हैं कि हम इसका उपयोग नॉन बैंकिंग के कार्यो के लिए भी करते हैं। आइये जानते हैं पैसे निकालने के अलावा एटीएम का इस्तेमाल किसमें किया जा सकता है।

ऑटोमेटेड टेलर मशीन यानी एटीएम से कैश निकालने के अलावा, कई ऐसे गैर-वित्तीय लेनदेन किए जा सकते हैं। यही कारण है कि कस्टमर्स की संख्या कम होने के बावजूद कई बैंक अभी भी एटीएम शाखाएं खोल रहे हैं।

पैसे निकालने में कैसे होता है उपयोग

इसका इस्तेमाल बहुत आसान आपको अपना एटीएम पिन दर्ज करने से पहले दिए गए स्लॉट में अपना कार्ड डालना होगा। इसके बाद, आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी लेनदेन करने के लिए ऑप्शन का चयन कर सकते हैं।

बैलेंस चेक करने और मिनी-स्टेटमेंट के लिए

अपने खाते की बचे पैसे की जानकारी और अपने खाते पर पिछले कुछ ट्रांजैक्शन के एक मिनी-स्टेटमेंट के लिए आप अपने एटीएम का उपयोग कर सकते है करें। मिनी-स्टेटमेंट आपको आपके खाते में पिछले 10 लेनदेन की जानकारी देता है।

कार्ड से कार्ड ट्रांसफर

SBI की वेबसाइट के मुताबिक एक SBI डेबिट कार्ड से दूसरे में तुरंत पैसे भेजें। इस निःशुल्क और आसान सेवा का उपयोग करके, आप अपने प्रियजनों को प्रति 0/- तक तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं। इस लेनदेन की संख्या की कोई सीमा नहीं है। C2C और कार्ड टू अकाउंट सुविधा में प्रतिदिन 40,000/- रुपये की सीमा सामान्य होगी। इसके लिए आपको अपना एसबीआई डेबिट कार्ड, पिन और लाभार्थी का डेबिट कार्ड नंबर देना होगा।

 क्रेडिट कार्ड से भुगतान (VISA)

किसी भी वीजा क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने के लिए इस सेवा का उपयोग करें। अपने क्रेडिट कार्ड बिल का कागज रहित भुगतान करें।

खातों के बीच धनराशि ट्रांसफर करें

आप अकाउंट के बीच धनराशि ट्रांसफर कर सकते हैं। एक कार्ड से अधिकतम 16 खाते (बचत/चालू) लिंक किये जा सकते हैं।

लाइफ इंश्योरेंस पेमेंट

किसी भी बैंक एटीएम का उपयोग करके अपने जीवन बीमा प्रीमियम का भुगतान करें। LIC, HDFC लाइफ और SBI लाइफ जैसे बीमाकर्ताओं ने एटीएम के माध्यम से प्रीमियम भुगतान की सुविधा के लिए बैंकों के साथ समझौता किया है। आपको बस अपना पॉलिसी नंबर अपने पास रखना है।

चेक बुक रिक्वेस्ट करें

किसी शाखा में गए बिना या कोई लेन-देन शीट्स भरे बिना अपनी चेक बुक ऑर्डर करें। शाखा में अपना रजिस्टर्ड एड्रेस बदलना याद रखें , क्योंकि चेक बुक फाइल में दिए गए पते पर डिलीवरी की जाएगी।

एटीएम पर डायनेमिक करेंसी कन्वर्जन

HDFC बैंक के ग्राहकों के अनुसार डायनेमिक करेंसी कन्वर्जन (डीसीसी) एक विदेशी को एटीएम पर सटीक राशि देखने में मदद करता है जो विदेश में उसके बैंक खाते से डेबिट किया जाएगा।

 बिल भुगतान

अपने यूटिलिटी बिलों का भुगतान करने के लिए एटीएम का उपयोग करें। बैंगलोर/हुबली/चामुंडेश्वरी विद्युत आपूर्ति कंपनी, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत बोर्ड। भुगतान करने से पहले आपको बिलर को बैंक की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करना होगा।

मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन

मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करें और अपने मोबाइल के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करें। अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन को रजिस्टर्ड या अनरजिस्टर्ड करें।

पिन चेंज

कोई भी एटीएम लोकेशन पर पिन बदल सकता है। नियमित अंतराल पर अपना पासवर्ड बदलने के लिए इस सेवा का उपयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?