सरिये के दाम में हुई इतनी कटौती,अब घर बनाना होगा थोडा आसान

सरिये के दाम – अपने सपनों का घर बनाने की चाह हर किसी की होती है, लेकिन इसे पूरा कर पाना आसान नहीं है. लोग इसके लिए बड़ी तैयारियां करते हैं और पाई-पाई जोड़कर पैसे जुटाते हैं. इसके बाद भी लागत का हिसाब देखकर प्लान को टालना पड़ जाता है और शुभ मुहूर्त निकलते चला जाता है. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो खुश हो जाइए. अभी ऐसा शुभ मुहूर्त आ गया है कि आप कम खर्च में अपने सपनों का घर बना सकते हैं.

पूरे देश में 50 हजार से कम भाव

घर बनाने में सबसे ज्यादा बोझ कंस्ट्रक्शन मटीरियल्स से पड़ता है. खासकर सरिया, सीमेंट और ईंट कुल लागत में सबसे ज्यादा योगदान देते हैं. अभी की बात करें तो सरिये का भाव पूरे देश में 2 साल में सबसे सस्ता हो गया है. अभी लगभग हर हिस्से में 12 एमएम टीएमटी का भाव 50 हजार रुपये प्रति मीट्रिक टन से कम हो गया है. अभी कुछ ही महीने पहले की बात है, जब सरिये के भाव में आग लगी हुई थी.

इतना सस्ता हो चुका है सरिया

एक समय था, जब देश में 12 एमएम टीएमटी के भाव 1 लाख रुपये प्रति टन तक पहुंच गए थे. उसकी तुलना में देखें तो अभी सरिया आधे से भी कम भाव में मिल रहा है. चंद महीने पहले इसी साल जनवरी में सरिया 60-65 हजार रुपये प्रति टन के भाव बिक रहा था. उसकी तुलना में भी अभी सरिया 30-35 फीसदी सस्ता हो चुका है.

यहां समझें लागत का गणित

घर बनाने के मामले में एक्सपर्ट सुझाते हैं कि अगर आप मजबूती से समझौता नहीं करना चाहते हैं तो हर स्क्वेयर फूट के हिसाब से 4-5 किलो सरिये का इस्तेमाल करना चाहिए. अब चूंकि घर रोज-रोज बनते नहीं हैं, ऐसे में भला कौन अपने जिंदगी के सबसे बड़े सपने से समझौता करना चाहेगा! अब इस स्टैंडर्ड के हिसाब से कैलकुलेट करें तो 1000 स्क्वेयर फूट के घर के लिए 5000 किलो सरिये का इस्तेमाल होगा. अभी के भाव में इसकी लागत 2.50 लाख रुपये से भी कम बैठेगी, जबकि कुछ समय पहले आपको इसके लिए 5 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़ जाते.

ऐसे बन रहा है शुभ मुहूर्त

अभी देश में बारिश का मौसम चल रहा है. स्वाभाविक है कि कंस्ट्रक्शन के काम स्लो हो गए हैं. कंस्ट्रक्शन के काम में कमी आने से कंस्ट्रक्शन मटीरियल्स की डिमांड भी कम हो गई है. यही कारण है कि सरिये के भाव इस तरह टूटे हैं. सरिये के साथ-साथ ईंट और सीमेंट के भाव भी अभी नरम चल रहे हैं. कुल मिलाकर देखें तो यह अपने सपनों का घर बनाने के लिए सबसे अच्छा समय साबित हो रहा है, क्योंकि आधे से भी कम भाव पर सरिया के साथ में ईंट-सीमेंट के भी सस्ता होने से घर बनाने का सबसे शुभ मुहूर्त तैयार हो रहा है.

स्टील के ऑनलाइन मार्केटप्लेस के अनुसार, देश भर के विभिन्न शहरों में सरिये के ताजे भाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here