महाराष्ट्र मेडिकल कॉलेजों में छात्रों के लिए राहत, राउंड 2 में 1000 मेडिकल सीटो को मंजुरी मिली

मुंबई- महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (MUHS) ने 8 मेडिकल कॉलेजों में 1,000 सीटों को मंजूरी देकर चल रहे सीट आवंटन मुद्दे को कम करने के लिए एक कदम उठाया है। मेडिकल प्रवेश के दूसरे दौर में अब ये सीटें शामिल होंगी। सीटें आठ मेडिकल कॉलेजों में वितरित की जाती हैं, जिनमें एक निजी डेंटल कॉलेज और छह निजी और एक सरकारी मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

यह निर्णय उन छात्रों और अभिभावकों की निराशा के जवाब में आया है जो राज्य की कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) चयन प्रक्रिया के पहले दौर के दौरान स्नातक (यूजी) सीटों की कमी का सामना कर रहे थे। सीट आवंटन का पहला दौर राज्य सीईटी सेल द्वारा 4 अगस्त को जारी किया गया था। लगभग 1,000 मेडिकल सीटें चयन सूची से गायब थीं। इससे इच्छुक मेडिकल छात्रों में अशांति फैल गई।सीईटी सेल ने तब बताया कि सीटें उपलब्ध नहीं थीं क्योंकि ये कॉलेज अभी भी एमयूएचएस अनुमोदन मांग रहे थे।

इसने एक संचार अंतराल की ओर इशारा किया जिसके कारण छात्रों को अधूरे डेटासेंट पर भरोसा करना पड़ा। 7 अगस्त को यह घोषणा की गई कि सभी कॉलेजों को हरी झंडी मिल गई है।एमयूएचएस के प्रो वाइस चांसलर डॉ. मिलिंद निकुंभ ने कहा कि प्रोफेसरों की अपर्याप्त संख्या के कारण इन संस्थानों को संबद्धता की आवश्यकता नहीं है। इन मुद्दों के बावजूद, कॉलेज प्रतिनिधियों ने हलफनामों में आश्वासन दिया है कि वे आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शीघ्रता से काम करेंगे। इसके बाद सभी कॉलेजों को मंजूरी दे दी गई थी।एक परिपत्र घोषणा में, राज्य सीईटी सेल ने सीट आवंटन के आगामी दौर दो में अतिरिक्त 1,000 सीटों की उपलब्धता की घोषणा की। हालाँकि, कुछ छात्र आशंकित रहते हैं। उन्हें डर है कि सीटों की कमी के कारण पहले दौर में उनकी संभावनाओं से समझौता हो गया।

कॉलेजों और उनकी संबंधित सीटों की सूची

  •  महात्मा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान सेवाग्राम, वर्धा – 100
  • टेरना मेडिकल कॉलेज, नवी मुंबई – 150
  • एसीपीएम मेडिकल कॉलेज, धुले – 100
  • डॉ. पंजाबराव देशमुख मेडिकल कॉलेज, अमरावती – 150
  • डॉ. एन. वाई. तसगांवकर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, कर्जत – 100
  • सिंधुदुर्ग शिक्षण प्रसारक मंडल मेडिकल कॉलेज, कुडाल, सिंधुदुर्ग – 150
  • वेदांत मेडिकल कॉलेज, पालघर – 150
  • टेरना डेंटल कॉलेज, नवी मुंबई – 100

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here