सांसद अब सीट पर बैठे-बैठे मंगा सकेंगे संसद कैंटीन से खाना,जल्द लॉन्च होगा यह फ़ूड डिलीवरी एप

नई दिल्ली-  संसद सदस्य (सांसद) जल्द ही पार्लियामेंट की कैंटीन से खाना ऑर्डर करने के लिए एक नए मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकेंगे. जो भी ऑर्डर होगा सीधे सांसदों को उनकी सीटों पर मिल सकेगा. वे कैंटीन से कुछ भी ले जाने के लिए पैक भी करा सकेंगे.

संसद कैंटीन का संचालन आईटीडीसी द्वारा किया जाता है, जो केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) है. रिपोर्ट में ऊपर उद्धृत दो अधिकारियों में से एक के हवाले से लिखा गया, ‘ऐप का प्राथमिक उद्देश्य सांसदों/संसद के अधिकारियों/कर्मचारियों आदि को यह सुविधा प्रदान करना है ताकि वे अपनी पसंद का भोजन ऑर्डर कर सकें और उनके इच्छित स्थान पर ऑर्डर पहुंच सके या संसद के भीतर किसी विशेष आईटीडीसी कैंटीन/किचन से वे इसे उठा सकें.’ अधिकारी ने कहा, ‘वे ऑर्डर करने के लिए कैंटीन/रसोई की पसंद का चयन करने में भी सक्षम होंगे. सभी कैंटीन/किचन के मेनू को स्नैक्स, ब्रेकफास्ट, ब्रंच, लंच जैसी विशेष कैटेगरी से चुनने के लिए फिल्टर ऑप्शन के साथ ऐप पर लिस्ट किया जाएगा.’

इस प्रकार होगा मेनू

संसद परिसर के भीतर कई कैंटीन और किचन हैं जिन्हें उपयोगकर्ता चुन सकेंगे. ऐप के मेनू में नाश्ते में सैंडविच, पुरी सब्जी, पोहा, मसाला डोसा और अन्य चीजें शामिल होंगी. दोपहर के भोजन के मेनू में मिनी थाली, शाही पनीर, करी, कढ़ी पकोड़ा, जीरा चावल सहित अन्य चीजें शामिल होंगी. जबकि 2021 से संसद कैंटीन को सब्सिडी देना बंद कर दिया गया है, कीमतें अब भी अपेक्षाकृत सस्ती बनी हुई हैं. चिप्स सिर्फ ₹100 से थोड़ा अधिक और डोसा ₹30 पर उपलब्ध हैं.

ऊपर बताए गए अधिकारियों ने कहा कि ये कीमतें ऐप पर भी लागू होंगी. अधिकारी ने कहा, ‘सांसद ऐप (एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध) का उपयोग इस तरह से कर सकेंगे कि उनके द्वारा ऑर्डर किया गया खाद्य पदार्थ संसद परिसर के भीतर उनकी पसंद के स्थान पर पहुंचाया जा सके.’ऊपर उद्धृत दूसरे अधिकारी ने कहा कि सांसद पेमेंट के लिए अपना पसंदीदा तरीका चुन सकते हैं और रियलटाइम में अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here