महाराष्ट्र समेत IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली – कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। कहीं-कहीं तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इस बीच मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और ओडिशा में बारिश जारी रहने और कुछ राज्यों के लिए अगले कुछ दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पांच राज्यों से अधिक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान में भी 29 जुलाई से दो अगस्त के बीच हल्की से मध्यम बारिश होगी।

वहीं, आईएमडी ने मुंबई और उसके पड़ोसी जिलों के लिए अगले कुछ दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की है, जहां पिछले कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है।

देशभर में बारिश को लेकर आईएमडी का अनुमान 

  1. रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी है।
  2. आईएमडी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के लिए 29 जुलाई से 2 अगस्त के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है।
  3. 29 जुलाई से 31 जुलाई के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 1 और 2 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है।
  4. कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में 29 जुलाई से 1 अगस्त के बीच हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
  5. दक्षिणी भारत में 29 जुलाई से 2 अगस्त के बीच तटीय कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।
  6. पूर्वी भारत की बात करें तो मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 30 जुलाई को, झारखंड में 1 अगस्त को और बिहार में 31 जुलाई से 2 अगस्त के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।
  7. पूर्वोत्तर भारत में असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  8. आईएमडी ने रविवार को बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, ढेंकनाल, अंगुल, संबलपुर, क्योंझर, देवगढ़, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, सोनपुर, बौध, बलांगीर और कंधमाल जिलों के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।
  9. आईएमडी का कहना है कि कम दबाव के प्रभाव के कारण 31 जुलाई को ढेंकनाल, अंगुल, संबलपुर, सोनपुर, बौध, बलांगीर, कंधमाल जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  10. आईएमडी ने कई जिलों के लिए 1 से 3 अगस्त तक ऑरेंज अलर्ट (भारी से बहुत भारी बारिश) जारी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here