अब नॉन SBI अकाउंट होल्डर्स भी कर पाएंगे SBI YONO से यूपीआई पेमेंट

SBI YONO UPI Payment: देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने ग्राहकों को नई सुविधा दी है. अब एसबीआई और नॉन एसबीआई ग्राहक दोनों ही बैंक के डिजिटल बैंकिंग ऐप योनो से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI Payment) कर सकते हैं. बैंक ने इसके लिए योनो का एक नया वर्जन लॉन्च कर दिया है जिसके इस्तेमाल से किसी भी बैंक के ग्राहक यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. ऐसे में एसबीआई के योनो के जरिए यूपीआई पेमेंट करने के लिए एसबीआई में अकाउंट की आवश्यकता नहीं है.

SBI ने दी जानकारी

भारतीय स्टेट बैंक ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि आज भी देश में कई ग्राहक हैं जो टेक कंपनियों के बजाय बैंक पर ज्यादा विश्वास रखते हैं. इसमें बड़ी संख्या में सीनियर सिटीजन ग्राहक हैं. ऐसे में हमनें उन ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए योनो के जरिए डिजिटल पेमेंट लॉन्च करने का निर्णय लिया है.

अन्य बैंक के ग्राहकों को भी अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए नॉन एसबीआई अकाउंट होल्डर्स को भी योनो ऐप से यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा देने का निर्णय लिया है. ऐसे में अब योनो उपयोग करने के लिए एसबीआई अकाउंट की आवश्यकता नहीं है. गैर एसबीआई अकाउंट होल्डर्स के लिए योनो ऐप का उपयोग एक बड़ा गेम चेंजर साबित होगा.

यूपीआई ऐप्स पर क्या पड़ेगा असर?

एसबीआई देश का सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक है. इसके देशभर में करोड़ों खाताधारक हैं. ऐसे में बैंक के इस फैसले के बाद अन्य डिजिटल पेमेंट ऐप्स पर निश्चित तौर पर असर पड़ेगा. इसके साथ ही अन्य बैंक के ग्राहकों के लिए योनो यूज करने की फैसिलिटी शुरू करने के बाद बहुत से लोग टेक कंपनियों के ऐप के बजाय बैंक के ऐप को यूज करना पसंद करेंगे.

यूपीआई पेमेंट के लिए इस तरह यूज करें योनो-

  •  इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में एसबीआई योनो ऐप को डाउनलोड करें.
  • इसके बाद न्यू टू एसबीआई और Register Now के विकल्प को सेलेक्ट करें.
  •  आगे बैंक अकाउंट के साथ अपने मोबाइल नंबर के विकल्प को भी चुन लें.
  •  इसके बाद नंबर के वेरिफिकेशन के बाद आपको अपनी यूपीआई आईडी क्रिएट करना होगा.
  •  यूपीआई आईडी क्रिएट होने के बाद अपने बैंक के विकल्प को चुनें.
  •  फिर एसबीआई पे पर आपका रजिस्ट्रेशन होना जिसका वेरिफिकेशन आपको करना होगा.
  •  इसके बाद आपको यूपीआई हैंडल क्रिएट करना होगा और फिर यूपीआई सेलेक्ट करना होगा.
  •  फिर अपने खाते में लॉगिन करके MPIN को सेट करना होगा.
  •  एमपिन सेट करने के बाद आप एसबीआई योनो को यूपीआई पेमेंट के लिए यूज कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here