अब अकोला आईटीआई मे पढाया जायेगा ड्रोन तथा सोलर टेकनिक! जाने कबसे शुरू होगा नया कोर्स

अकोला – सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में प्रवेश प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है. जल्द ही चयनित छात्रों की सूची लगाई जाएगी. अधिकतर पाठ्यक्रम जल्द से जल्द रोजगार प्रदान करते हैं, इस कारण विद्यार्थियों का रुझान आईटीआई की ओर बढ़ गया है. बढ़ती मांग केअनुसार आईटीआई में अगले वर्ष अगस्त 2024 में ड्रोन टेक्निशियन, सोलर टेक्निशियन यह नए पाठ्यक्रम शुरू होनेवाले हैं. लेकिन जिले के किसी भी आईटीआई में रोबोटिक्स पाठ्यक्रम शुरू नहीं होगा, ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है.

एक माह पहले कक्षा दसवीं तथा बारहवीं के नतीजे घोषित हुए हैं. फिलहाल महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू है. साथ ही आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है. अकोला जिले आईटीआई के विभिन्न पाठ्यक्रम की कुल 3 हजार 56 सीटे उपलब्ध हैं. इन सीटों के लिए जिले समेत अन्य जिलों के लिए 8 हजार 443 विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं. 20 जुलाई से आईटीआई प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी. अगले वर्ष आईटीआई में सोलर तथा ड्रोन टेक्निशियन पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा. रोजगार देनेवाले तथा गारंटेड नौकरी दिलानेवाले पाठ्यक्रम होने की वजह से विद्यार्थियों का रुझान आईटीआई की ओर बढ़ गया है.

 

20 जुलाई से प्रवेश होगा शुरू

13 से 14 जुलाई तक सूची के अनुसार कुछ भी बदलाव करने के लिए समय दिया गया है. उसके बाद 16 जुलाई को अंतिम मेधावी सूची घोषित की जाएगी. 20 जुलाई को प्रथम फेरी होगी. 21 से 25 जुलाई तक पहली सूची के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया होगी. इस दौरान दूसरी फेरी के लिए विकल्प प्रस्तुत कर सकेंगे. 31 जुलाई तक दूसरी फेरी होगी. 1 से 4 अगस्त के बीच दूसरी सूची अनुसार प्रवेश प्रक्रिय होगी. एक भी कोर्स बंद नहीं.

यह दो नए कोर्स होंगे अगले वर्ष शुरू

जिले के सरकारी एवं निजी आईटीआई में एक भी कोर्स बंद नहीं हुआ है. इन सभी आईटीआई में रोजगार के लिए जरूरी पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध है. उसी पसंद के अनुसार उन्हें उन पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है.

इसके साथ ही अगले वर्ष अगस्त 2024 से सोलर टेक्निशियन तथा ड्रोन टेक्निशियन यह दो नए पाठ्यक्रम शुरु होंगे. इन पाठ्यक्रमों को सरकार द्वारा मान्यता दी गई है.आईटीआई के प्राचार्य के अनुसार इलेक्ट्रिशियन, वायरमैन, फिटर, वेल्डर, कम्प्यूटर आपरेटर एन्ड प्रोग्रामिंग असिस्टंट, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत बेकरी मेकर्स, फैशन डिझाइनिंग जैसे पाठ्यक्रम की ओर विद्यार्थियों का सबसे अधिक रुझान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here