700 मेगावाट की क्षमता के साथ देश का पहला स्वदेशी परमाणु ऊर्जा रिएक्टर ने गुजरात में शुरू किया परिचालन

गुजरात- गुजरात में काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (केएपीपी) में भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित 700 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा रिएक्टर ने शुक्रवार को वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर दिया। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। केएपीपी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस बारे में बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि केएपीपी-3 में हमारी पहली स्वदेशी 700 मेगावाट इकाई 30 जून 2023 को शुरू हो गई। वर्तमान में, इकाई अपनी कुल बिजली का 90 प्रतिशत पर काम कर रही है।

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) काकरापार में 700 मेगावाट के दो दबावयुक्त भारी जल रिएक्टर (पीएचडब्ल्यूआर) का निर्माण कर रहा है, यहां 220 मेगावाट के दो बिजली संयंत्र भी हैं। एनपीसीआईएल ने देश भर में सोलह 700 मेगावाट पीएचडब्ल्यूआर बनाने की योजना बनाई है और इसके लिए वित्तीय और प्रशासनिक मंजूरी दे दी है। राजस्थान के रावतभाटा (आरएपीएस 7 और 8) और हरियाणा के गोरखपुर (जीएचएवीपी 1 और 2) में 700 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का निर्माण चल रहा है।

सरकार ने अन्य चार स्थानों हरियाणा में गोरखपुर, मध्य प्रदेश में चुटका, राजस्थान में माही बांसवाड़ा और कर्नाटक में कैगा – में बेड़े मोड में 10 स्वदेशी रूप से विकसित पीएचडब्ल्यूआर के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here