कक्षा 11वी मे छात्रो को ऑनलाइन प्रवेश में लगने वाले क्रीमी लेयर और EWS प्रमाण पत्र जमा करने के लिए दी जाएगी तीन महीने की और अवधि

मुंबई- दसवी के परिणाम घोषित होने के बाद 11वीं में प्रवेश के लिए छात्रो ने प्रवेश फॉर्म भरने शुरु कर दिए है। प्रवेश में आर्थिक तौर पर छूट के लिए कई छात्र नॉनछात्रो की सहुलियत के लिए लिया गया फैसला हैं जिसे देखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है की अगर छात्रो को इन दोनो मे से कोई भी प्रमाणपत्र जमा करने मे लगता है तो छात्रो से डिलीवरी रसीद या एफिडेविट लिया जाएगा जिसके बाद छात्रो को क्रीमी लेयर और EWS प्रमाण पत्र जमा करने के लिए तीन महीने का और समय दिया जाएगा।

छात्रों को मिलेगी सहुलियत

मुंबई मेट्रोपॉलिटन एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए), पुणे और पिंपरी- चिंचवाड़, नासिक, अमरावती और नागपुर में नगरपालिका हाई स्कूल / जूनियर कॉलेज आदि। कक्षा 11 में प्रवेश केंद्रीय ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से किए जाते हैं। क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र और EWS प्रमाणपत्र का भी उपयोग करते है।

हालांकी कई बार छात्रों को ये प्रमाणपत्र लेने मे काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ता हैवर्ष 2023-24 के 11वीं ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है और पहले दौर के प्रवेश 21 जून 2023 से शुरू हो गए हैं। कक्षा 11 में ऑनलाइन प्रवेश के लिए, अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी से संबंधित छात्रों को गैर-क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र और ईडब्ल्यूएस श्रेणी से प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र जमा करना होगा।

हालाँकि, स्कूल शिक्षा विभाग ने बताया है कि छात्रों के लिए आय प्रमाण पत्र और वैकल्पिक रूप नॉन-क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र और ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र प्राप्त करने में कठिनाइयों के कारण यह निर्णय लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here