महाराष्ट्र राज्य में फिर हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: तापमान में इस वृद्धि के परिणामस्वरूप 2-5 जून (शुक्रवार और सोमवार) को मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति होगी। आईएमडी मैदानी क्षेत्रों में एक हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी करता है। उनका कहना है कि जब स्थानीय तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने और क्षेत्र के सामान्य तापमान से 5 डिग्री सेल्सियस से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक होने की उम्मीद होती है।

इसके अलावा, महाराष्ट्र में कोंकण के तटीय क्षेत्र में भी उच्च तापमान गर्म और असहज मौसम का अनुभव होगा। शेष सप्ताह के लिए मुंबई में दिन का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है या इससे भी अधिक हो सकता है।लू की भविष्यवाणी को ध्यान में रखते हुए, आईएमडी ने अगले दो दिनों के लिए उपरोक्त तीनों क्षेत्रों के लिए एक येल्लो अलर्ट जारी किया है। परामर्श में निवासियों से स्थानीय मौसम की स्थिति के बारे में जागरूक रहने का आग्रह किया गया है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

जिला स्तर पर, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्रों ने महाराष्ट्र में सतारा, सांगली, सोलापुर, अकोला, अमरावती और चंद्रपुर के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में रायगढ़, जंजीर-चांपा, बलौदा बाजार, दुर्ग और राजनांदगांव के लिए अगले दो दिनों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है। साथ ही लोगों से विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों को सलाह दी जाती है कि वे बाहर जाने से बचें, खासकर दोपहर के समय। यदि बाहर जाना आवश्यक है, तो हाइड्रेटेड रहना और प्राकृतिक कपड़ों से बने हल्के कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here