अब सिर्फ 8 घंटे में मुंबई से गोवा, शुरु हुई वंदे भारत

मुंबई-गोवा वन्दे भारत : मुंबई से गोवा का रेल सफर अब और भी आसान होने वाला है, क्योंकि 3 जून को मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन होने जा रहा है. इस ट्रेन की शुरुआत के साथ ही भारत में चलने वाली वंदे भारत ट्रेनों की संख्या 19 हो जाएगी.  यह सेमी हाई-स्पीड मुंबई और गोवा के बीच ट्रैवल टाइम 1 घंटा कम कर देगी. अभी इस रूट पर सबसे तेज ट्रेन तेजस एक्सप्रेस है, जिसे मुंबई से गोवा के बीच की दूरी को तय करने में 8 घंटे 50 मिनट का समय लगता है, जबकि वंदे भारत 586 किलोमीटर की इस दूरी को महज 7 घंटे 50 मिनट तय कर लेगी.

3 जून को वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन होने के बाद यह गाड़ी यात्रियों के लिए ट्रेन का 4 जून से चलेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई से सुबह रवाना होगी और दोपहर में मडगांव पहुंचेगी और फिर सवा घंटे के अंतराल के बाद फिर मडगांव से से चलकर रात को मुंबई आएगी.

7 स्टेशनों पर रुकेगी वंदे भारत

मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से चलकर मडगांव जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के दादर, ठाणे, पनवेल, खेड़, रत्नागिरी, कांकावली और थिविम में 7 कमर्शियल स्टॉपेज होंगे. ट्रेन का रोहा में एक टेक्निकल स्टॉपेज भी होगा. हालांकि, यहां बोर्डिंग और डीबोर्डिंग की अनुमति नहीं होगी.

रेलवे के आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, गैर-मानसून अवधि के दौरान, यह 8-कोच वाली ट्रेन सीएसएमटी से सुबह 5.25 बजे शुरू होगी और दोपहर 1.15 बजे मडगांव पहुंचेगी. वापसी में यह मडगांव से दोपहर 2.35 बजे चलकर रात 10.25 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी. मुंबई-गोवा वंदे भारत छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और मडगाँव के बीच सबसे तेज़ ट्रेन होगी, जो दोनों ओर से 7 घंटे 50 मिनट में 586 किमी की दूरी तय करेगी. रेलवे मंत्रालय ने कहा कि इस ट्रेन की गति 120 किमी प्रति घंटे तक होगी.

क्या होगा किराया?

रेलवे ने कहा, “CSMT-दिवा सेक्शन पर इस ट्रेन की स्पीड 105 किमी प्रति घंटे और दिवा-रोहा पर 110 किमी प्रति घंटा होगी. ये दोनों सेक्शन मध्य रेलवे के अंतर्गत आते हैं, जबकि कोंकण रेलवे के रोहा-मडगाँव सेक्शन पर गति 120 किमी प्रति घंटा होगी. ” यह गाड़ी शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी. मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रायल रन के दौरान ट्रेन को करीब 7 घंटे का समय लगा, जबकि कमर्शियल रन में थोड़ा अधिक समय लगेगा.

वंदे भारत का किराया इस रूट पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस से अधिक होने की संभावना है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक तेजस में मुंबई-गोवा के लिए एसी चेयर कार टिकट की कीमत 1,555 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार की कीमत 3,080 रुपये है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here