रेलवे की भर्तियों में अग्निवीरों को मिलेगा इतना आरक्षण

अग्निवीरों को आरक्षण– रेलवे की भर्तियों में भी अब पूर्व अग्निवीरों को आरक्षण दिया जाएगा. साथ ही इन्हें पीईटी परीक्षा में भी छूट दी जाएगी. इसके लिए रेलवे अपनी भर्तियों में 15 फीसदी पद अग्निवीरों के लिए आरक्षित करेगा. इस संबंध में रेलवे की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. इसके पहले केंद्र सरकार ने बीएसएफ की भर्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी पदों को आरक्षित करने की घोषणा की थी.

अर्धसैनिक बल में भी पूर्व अग्निवीरों की भर्ती के लिए एक अलग श्रेणी बनाई जाएगी. इसकी जानकारी हाल ही में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संसद में दी थी. लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे के लेवल -1 चतुर्थ श्रेणी के पदों में पूर्व अग्निवीरों को 10 फीसदी और लेवल – 2 के पदों में 5 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

उम्र सीमा में भी मिलेगी छूट साथ ही नहीं देनी होगी पीईटी परीक्षा

रिपोर्ट के अनुसार रेलवे की ओर से निकाली जानें वाली इन भर्तियों में पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट भी दी जाएगी. इसके बाद के पूर्व अग्निवीरों के बैच को उम्र सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी.रेलवे की ओर से निकाली जानें वाली लेवल -1 और लेवल -2 पदों के लिए आवेदन करने वाले पूर्व अग्निवीरों को पीईटी परीक्षा नहीं देनी होगी. पूर्व अग्निवीरों को केवल लिखित परीक्षा की देनी होगी.

पूर्व अग्निवीरों को किन-किन भर्तियों में मिलेगा आरक्षण?

पूर्व अग्निवीरों को बीएसएफ की भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण के साथ आयु सीमा में छूट दी जाएगी. अब रेलवे में भी लेवल – 1 पदों की भर्तियों में 10फीसदी आरक्षण के साथ उम्र सीमा में छूट दी जाएगी. भारतीय सेना के तीनों विंग में 4 वर्ष के लिए युवाओं को भर्ती करने के लिए पिछले साल अग्निवीर स्कीम शुरू की गई थी. जिसके तहत अग्निवीरों की भर्तियां की जा रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here