सीबीएसई 10वीं रिजल्ट घोषित,मार्कशीट डिजीलॉकर से करें डाउनलोड ये रहा लिंक

CBSE Result 2023: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद अब 10वीं का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। संभावना जताई जा रही थी कि 1: 30 से दोपहर 2 बजे नतीजों का एलान कर दिया जाएगा। बोर्ड ने भी डेढ़ बजे नतीजे जारी किए हैं। हलांकि, इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड ने कोई सूचना नहीं रिलीज की है लेकिन उम्मीद है कि इस दौरान नतीजों का एलान हो जाएगा। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में 93 फीसदी से ज्यादा स्टूडेंट्स पास हुए हैं। परीक्षाफल 93.12 फीसदी रहा है। 10वीं कक्षा में 94.25 फीसदी लड़कियां पास हुई है। वहीं, लड़के 92.27 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। 10वीं के रिजल्ट में छात्र-छात्राओं के बीच में ज्यादा अंतर नहीं रहा है।

 

CBSE 10 Result 2023: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स सीबीएसई परिणाम 2023 पोर्टल पर जाएं। अब होमपेज पर कक्षा 10 के परिणाम 2023 के लिए एक लिंक जारी होने के बाद सक्रिय हो जाएगा.निचे दिए गए इस लिंक  https://cbseresults.nic.in/  पर क्लिक करें। अब एक नयी विंडो खुलेगी। अब अपना रोल नंबर, जन्म तिथि और माता का नाम दर्ज करें और अपना परिणाम ऑनलाइन देखने के लिए सबमिट करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर सेव करके रख लें।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी डिजीलॉकर ऐप से डाउनलोड कर सकेंगे

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से 38 लाख स्टूडेंट्स के लिए नोटिफिकेशन जारी कर बड़ी खबर साझा की गयी है। बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर बताया गया है कि रिजल्ट घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट कम सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी डिजीलॉकर ऐप से डाउनलोड कर सकेंगे।

मार्कशीट एवं माइग्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी डिजीलॉकर ऐप से डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को एक सिक्योरिटी पिन की आवश्यकता होगी जो उनको विद्यालय की ओर से प्रोवाइड कराया जायेगा। नोटिफिकेशन के अनुसार सभी विद्यालय 10वीं एवं कक्षा 12वीं के सभी स्टूडेंट्स को सिक्योरिटी पिन एवं यूजर मैनुअल अलग-अलग प्रोवाइड करवाएं जिससे सभी विधार्थी अपनी मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकें।

Image

विद्यालय ऐसे प्राप्त कर सकेंगे सिक्योरिटी पिन

सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी विद्यालयों को सिक्योरिटी पिन जेनरेट करने के लिए सर्वप्रथम cbsedigitallocker.gov.in/public/auth/login पर जाकर लॉग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करके लॉग-इन करना होगा। इसके बाद स्क्रीन के लेफ्ट पैनल पर डाउनलोड पिन फाइल लिंक पर क्लिक करना है। एक नयी स्क्रीन पर दिए पिन डाउनलोड करने से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अब कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं जिस भी कक्षा सिक्योरिटी पिन डाउनलोड करना है उस पर क्लिक करें।

 स्टूडेंट्स डिजीलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट

सिक्योरिटी पिन और यूजर मैनुअल सभी स्टूडेंट्स को अलग-अलग विद्यालय की ओर से दिया जायेगा। सिक्योरिटी पिन मिलने के बाद छात्र-छात्राएं आसान स्टेप्स को फॉलो करके मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड से परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स अपने सर्टिफिकेट डिजीलॉकर के पोर्टल result.digilocker.gov.in पर जाकर या डिजीलॉकर के ऐप से डाउनलोड कर सकेंगे। मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को 6 अंको का सिक्योरिटी पिन व अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here