सीबीएसई बोर्ड ने नए सत्र से बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में किए बदलाव

CBSE Board Result 20233: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नए सत्र से बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में कई बदलाव किए हैं. जिसके तक अब प्रैक्टिकल परीक्षाओं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को थ्यौरी परीक्षा नहीं देनी होगी. केवल प्रैक्टिकल एग्जाम ही देनी होगी. पहले प्रैक्टिकल में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल और थ्यौरी दोनों परीक्षाएं देनी होती है. जिसमें अब बदलाव किया गया है. प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्कूल स्तर पर ही आयोजित की जाएंगी.

शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 से शुरू होने वाले सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा अब आयोजित नहीं की जाएगी.इसके बजाय, बोर्ड पूरक परीक्षा आयोजित करेगा. सीबीएसई की अधिसूचना के अनुसार कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा का नाम बदलकर पूरक परीक्षा कर दिया गया है.

जल्द जारी होगा सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 का रिजल्ट

इस बार CBSE Board 10th, 12th Exam 2023 में करीब 38 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि अभी सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा 2023 रिजल्ट की डेट नहीं जारी की है.नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइटों cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा. इसके अलावा स्टूडेंट्स DigiLocker पर भी अपने नतीजे चेक कर सकते हैं. एसएमएस और उमंग ऐप पर भी रिजल्ट चेक किया जा सकता है.

CBSE Board Result 2023 How to Check

  • छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.
  • रिजल्ट जारी होने के बाद 10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
  • रोल नंबर दर्ज कर सबमिट करें.
  • रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.

इस साल सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन एक ही टर्म में किया था. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू हुई थी. वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा 2 जनवरी 2023 से शुरू हुई थीं. 2022 में CBSE ने बोर्ड एग्जाम का आयोजन दो टर्म में किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here