अकोला के शिवनी विमानतल के विस्तारीकरण की हलचल तेज

अकोला- यहां के शिवनी विमानतल की हवाई पट्टी बढ़ाने इसी तरह यहां से नियमित विमान सेवा शुरू करने के लिए विधायक वसंत खंडेलवाल लगातार प्रयत्नशील हैं. उन्होंने पिछले सप्ताह दिल्ली, मुंबई तथा अकोला में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर के लगातार चर्चा की है.शिवनी विमानतल की हवाई पट्टी ढाई हजार मीटर बढ़ाने के लिए अगस्त 2022 में केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के दिल्ली स्थित कार्यालय में केंद्रीय नागरिक उड्डयण राज्य मंत्री वी.के. सिंह की उपस्थिति में चर्चा हुई थी.

अगले सप्ताह दिल्ली में एक और बैठक

डॉ. पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय की अतिरिक्त जमीन इसके लिए हस्तांतरित करनी है. केंद्रीय मंत्रालय द्वारा इस बारे में निर्देश प्राप्त होने के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने मार्च माह में जायजा बैठक बुलाई थी, यह प्रश्न तुरंत हल कैसे होगा इसके लिए जिलाधिकारी निमा अरोरा तथा अन्य अधिकारियों के साथ भी बैठक हुई है. इसी संदर्भ में अगले सप्ताह दिल्ली में एक और बैठक होनेवाली है. केंद्र सरकार की उड़ान योजना के अंतर्गत अकोला से नियमित विमान सेवा का सपना अब पूरा होने की संभावना नजर आने लगी है.

इस बैठक के बाद भूसंपादन की रिपोर्ट जिलाधिकारी ने वरिष्ठ स्तर पर प्रस्तुत की है. खंडेलवाल ने नागरी विमान विभाग के मुख्य सचिव मिलिंद म्हैसकर और उड़ान के प्रमुख नलावड़े से मिलकर हवाई पट्टी विस्तार के विषय में चर्चा की. अब शीघ्र ही इस बारे में इस माह के अंत में दिल्ली में बैठक है.

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गयी उड़ान योजना जो कि अभी ही शुरू की गयी है. कोई भी एअरलाइन्स कंपनी जब तक उड़ान के लिए अनुबंध नहीं करती तब तक एअरपोर्ट एथारिटी ऑफ इंडिया बाकी सुविधा उपलब्ध नहीं करवाती. इसलिए अब तक कुछ कंपनियों के साथ चर्चा की गयी है जिसमें स्टार एअर, फ्लाय बिग, अलायांस एअर, इंडियन एअर, एअर इंडिया, इंडिगो, स्पाइस जेट, एअर टैक्सी, बिग चार्टर इन कंपनियों का समावेश है. इसके लिए लगातार प्रयास शुरू है. सरकार के नये नियम के अनुसार उड़ान योजना का लाभ यह कंपनियां 600 किमी के अंतर तक ले सकती हैं. एक बार यह सेवा शुरू हुई तो यहां से मुंबई, हैदराबाद, इंदौर, पुणे, रायपुर आवागमन शुरू हो सकेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here