मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा,13 लोगो की हुई मृत्यु

मुंबई – पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर विचित्र दुर्घटना हुई है. करीब सात-आठ गाड़ियां एक दूसरे से जा भिड़ीं. इससे मुंबई की तरफ आने वाली सड़क जाम हो गई. खोपोली निकास मार्ग के पास यह अजीबोगरीब सड़क दुर्घटना हुई. सौभाग्य से किसी की जान नहीं गई है. पांच से छह लोग जख्मी हुए हैं. इन्हें पास के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. इस दुर्घटना की वजह से यातायात पर बहुत बुरा असर पड़ा है. पुलिस किसी तरह से यातायात को फिर से सुचारु रूप से चलाने की कोशिश कर रही है.

पुणे मुंबई एक्सप्रेस वे में अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं. यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. खबर लिखे जाने तक राहत का काम शुरू है. कुल 11 गाड़ियों को नुकसान पहुंचने और उनके क्षतिग्रस्त होने की जानकारी है. पिछले कुछ दिनों से पुणे-मुंबई हाइवे में दुर्घटनाएं पहले से ज्यादा होने लगी हैं

दुर्घटनाओं को रोकने के लिए शुरू है काम, 160 करोड़ खर्च कर योजना को अंजाम

पिछले हफ्ते ही ओल्ड पुणे-मुंबई हाइवे पर शिंगरोबा मंदिर के पीछे खाई में एक निजी बस उलट गई थी. इस दुर्घटना में 13 लोगों की मौत हो गई थी. इस दुर्घटना के बाद ऐसी दुर्घटनाएं टालने के लिए एक बड़ी योजना को अंजाम दिया जा रहा है.करीब 160 करोड़ रुपए खर्च कर पूरे हाइवे पर सीसीटीवी का जाल बिछाया जाना है.

Mumbai Pune Expressway 11 vehicles rammed into each other : कारवाले ने लगाई  ब्रेक और मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर भिड़ गईं 11 गाड़ियां

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS ), इससे दुर्घटनाएं होंगी कम

ओल्ड पुणे-मुंबई हाइवे पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS ) बैठाया जा रहा है. इससे दुर्घटनाओं को कंट्रोल किया जा सकेगा. परिवहन विभाग, महामार्ग पुलिस और एमएसआरडीसी की ओर से दुर्घटनाएं कम करने के लिए हर संभव कोशिशें की जा रही हैं. इन सभी विभागों में आपस में संवाद शुरू है और इन विभागों के समन्वय से दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए काम शुरू है.

एक और पहल यह की जा रही है कि पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की तेज रफ्तार को नियंत्रित करने का सिस्टम लाया जा रहा है. तय लेन को छोड़ कर अगर कोई वाहन दौड़ेगा तो मॉनिटर रूम में सायरन बजेगा और सीसीटीवी में कैद संबंधित वाहन को ट्रैक किया जा सकेगा. आईटीएमएस सिस्टम वाहनों का आवागमन सुचारू, सुव्यवस्थित और अनुशासनबद्ध होकर किया जा सकेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here