महाराष्ट्र के सभी मेडिकल कॉलेज में होगा सुरक्षा का ऑडिट

मुंबई- मरीजों द्वारा डॉक्टरों की पिटाई और अस्पतालों में आग लगने की घटनाओं के मद्देनजर चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा विभाग ने राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों की सुरक्षा का ऑडिट कराने का फैसला किया है। मेडिकल कॉलेज व अस्पाल परिसर, वहां की अग्नि सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ अस्पताल के भवन निर्माण के बाद थर्ड पार्टी संस्था के माध्यम से ऑडिट कराने का निर्णय लिया गया है।चिकित्सा शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन ने हाल ही में राज्य के सभी मेडिकल, डेंटल, आयुर्वेद और होम्योपैथी कॉलेजों के प्रिंसिपल के साथ बैठक की।

इस बैठक में मेडिकल कॉलेज में सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा हुई

डॉक्टरों, नर्सों की पिटाई और अस्पतालों में बार-बार आग लगने की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए सभी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों का सुरक्षा ऑडिट किया जाएगा। कॉलेज के हर हिस्से का सर्वे किया जाएगा और जिन इलाकों में सुरक्षा गार्ड कम हैं वहां सुरक्षा गार्ड नियुक्त किए जाएंगे।सर्वे के बाद सुरक्षा गार्ड के आवश्यक पद तत्काल भरे जाएंगे।

साथ ही कई महत्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। जिससे मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों की सुरक्षा को पुख्ता करने में मदद मिलेगी। इसी तरह अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा का भी निरीक्षण किया जाएगा। इसमें अस्पताल की अग्निशमन व्यवस्था का निरीक्षण किया जाएगा।

वर्तमान में विभिन्न अस्पतालों में बड़ी मात्रा में निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माण पूरा होने के बाद तीसरे पक्ष की संस्था द्वारा इस कार्य का निरीक्षण किया जाएगा। यह सुनिश्चित करेगा कि निर्माण की गुणवत्ता अच्छी हो, चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सूचित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here