वरिष्ठ नागरीको के लिए शुरू की गई राष्ट्रीय हेल्पलाइन सेवा

मुंबई-देश भर में वरिष्ठ नागरिकों की विभिन्न समस्याओं और शिकायतों के समाधान के लिए केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों में एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन/एल्डरलाइन सेवा संख्या 14567 शुरू की गई है।इस टोल फ्री हेल्पलाइन के माध्यम से पेंशन, वरिष्ठ नागरिक योजनाओं, कानूनी मुद्दों, बेघर होने और बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार आदि पर जानकारी और सहायता प्रदान की जा रही है।

महाराष्ट्र राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह राष्ट्रीय हेल्पलाइन जनसेवा फाउंडेशन, पुणे द्वारा राष्ट्रीय सामाजिक रक्षा संस्थान, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, राज्य सामाजिक न्याय और विशेष सहायता विभाग और जनसेवा फाउंडेशन पुणे के सहयोग से चलाई जा रही है।

सूचना, मार्गदर्शन और भावनात्मक समर्थन प्रदान करती हैं

यह हेल्पलाइन टोल फ्री है और वरिष्ठ नागरिकों की शिकायतों के निवारण और वरिष्ठ नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सूचना, मार्गदर्शन और भावनात्मक समर्थन प्रदान करती है। साथ ही बेघर बुजुर्गों को वृद्धाश्रम में पनाह दी जा रही है और उन्हें उनके परिवारों से मिलाने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में प्रतिक्रिया प्रणाली ने राज्य में संबंधित क्षेत्र में काम करना शुरू कर दिया है।केंद्र सरकार ने पूरे देश में इस हेल्पलाइन की सेवाओं का विस्तार करने का फैसला किया है। राज्य के सभी वरिष्ठ नागरिकों को यह सेवा प्रदान करने के लिए जिला स्तर पर जनसेवा फाउंडेशन के फील्ड प्रतिनिधियों ने सभी जिलों में काम शुरू कर दिया है।

राज्य के सामाजिक न्याय एवं विशेष सहायता विभाग ने हेल्पलाइन की जानकारी एवं जागरूकता के लिए इस राष्ट्रीय हेल्पलाइन के कार्यकारिणी सदस्यों को प्रशासन के सहयोग से जिलों में एल्डर लाइन संख्या 14567 की सेवाएं बढ़ाने के संबंध में परिपत्र जारी किया है.

हेल्पलाइन पर उपलब्ध सेवाएं

  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य जागरूकता, निदान, उपचार, आश्रय/वृद्धाश्रम, डे केयर सेंटर, पोषण, आयु अनुकूल उत्पाद, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, कला, मनोरंजन आदि के बारे में जानकारी प्रदान की गई है।
  • व्यक्तिगत और पारिवारिक दोनों स्तरों पर कानून के मामलों में, संपत्ति, पड़ोसी आदि । विवाद समाधान, वित्तीय, पेंशन, सरकारी योजनाओं पर मार्गदर्शन मिलता है।
  • चिंता प्रबंधन, संबंध प्रबंधन, शोक, समय, तनाव, क्रोध प्रबंधन; मृत्यु पूर्व दस्तावेज आदि । जीवन प्रबंधन के संबंध में भावनात्मक समर्थन प्रदान किया जाता है।
  • बेघर, उत्पीड़ित बुजुर्गों, वरिष्ठ नागरिकों की सेवा और देखभाल के लिए क्षेत्रीय स्तर पर सहायता प्रदान की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here