Saturday, July 27, 2024
Home राष्ट्रीय चौथी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बना ‘रुपया’,कुल 17 देशो में भारतीय मुद्रा में चलता...

चौथी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बना ‘रुपया’,कुल 17 देशो में भारतीय मुद्रा में चलता हैं व्यापार

नई दिल्ली- भारतीय मुद्रा ‘रुपया’ तेजी से इंटरनेशनल करेंसी बनने की ओर बढ़ रहा है। डॉलर, पाउंड और यूरो के बाद विश्व स्तर पर हवाई अड्डों के मुद्रा विनिमय काउंटरों पर स्वीकार किए जाने के बाद भारतीय रुपया चौथी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा बन गया है।इस समय विश्व के कुल 17 ऐसे देश हैं, जो भारतीय मुद्रा में व्यापार कर रहे हैं। इतना ही नहीं, फिलहाल जर्मनी, इजरायल जैसे 64 विकसित देशों ने रुपये के जरिए कारोबार करने में दिलचस्पी जताई है।

भारतीय रुपये में व्यापार करने की अनुमति वाले देशों की सूची

विश्व के 17 देश भारतीय करेंसी में फिलहाल व्यापार करते हैं। इनमें यूनाइटेड किंगडम, मलेशिया, रूस, सिंगापुर, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, म्यांमार, बोत्सवाना, इजराइल, फिजी, ओमान, जर्मनी, केन्या, गुयाना, मॉरीशस, सेशेल्स और तंजानिया शामिल है। यदि भारतीय मुद्रा ‘रुपया’ विश्व के 30 से अधिक देशों के साथ व्यापार करता है तो, इसे अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक मुद्रा घोषित किया जा सकता है।

पहली बार एशिया की मुद्रा के साथ व्यापार करेगा जर्मनी

यूरोपीय यूनियन में शामिल जर्मनी पहली बार एशिया की मुद्रा यानी भारतीय मुद्रा ‘रुपया’ के साथ व्यापार करने के लिए आगे आया है। जर्मनी के साथ ही इजरायल ने भी भारतीय मुद्रा में कारोबार करने की रुचि जाहिर करते हुए बातचीत शुरू कर दी है.

वोस्ट्रो अकाउंट का क्या मतलब है

वोस्ट्रो एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है “आपका” होता है। ऐसे में वोस्ट्रो अकाउंट का मतलब है “आपका खाता” है। आसान शब्दों में समझे तो, जैसे कि HSBC बैंक का वोस्ट्रो अकाउंट भारत में SBI द्वारा संभाला जा रहा है।

12 भारतीय शाखा बैंक खोलते हैं वोस्ट्रो अकाउंट

आपको बता दें, रुपये में व्यापार को आसान बनाने के लिए 12 भारतीय बैंक शाखाओं ने विदेशों में भागीदार व्यापारिक बैंकों के साथ विशेष वोस्ट्रो खाते खोले हैं। इस भारतीय बैंकों की लिस्ट में भारतीय स्टेट बैंक, यूको बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडसइंड बैंक, और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं।

क्या होता है स्पेशल रुपी वोस्ट्रो अकाउंट (SRVA)?

स्पेशल रूपी वोस्ट्रो अकाउंट यानी SRVA की प्रक्रिया जुलाई, 2022 में शुरू की गई थी, जब RBI ने भारतीय रुपये में सीमा पार वाणिज्यिक लेन-देन के लिए व्यापक दिशा-निर्देश प्रकाशित किए थे। एक भारतीय व्यापारी जब किसी विदेशी व्यापारी को भारतीय मुद्रा ‘रुपया’ में भुगतान करता है तो, इस राशि को वोस्ट्रो अकाउंट में जमा किया जाता है।

रूस के तीन शीर्ष बैंक

ठीक इसी तरह से जब कोई विदेशी व्यापारी किसी भारतीय व्यापारी को अपनी करेंसी में भुगतान करेगा तो, वो वोस्ट्रो अकाउंट में जमा होगा और भारतीय व्यापारी उसे इंडियन करेंसी में प्राप्त करेगा. भारतीय रिजर्व बैंक से SRVAs के लिए सबसे पहले अनुमति लेने वाले रूस के तीन शीर्ष बैंक Sberbank, VTB Bank, और Gazprombank है।

फरवरी में, वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि रोसबैंक, टिंकॉफ बैंक, सेंट्रो क्रेडिट बैंक और मॉस्को के क्रेडिट बैंक सहित 20 रूसी बैंकों ने भारत में भागीदार बैंकों के साथ विशेष रुपया वोस्ट्रो खाते (एसआरवीए) खोले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?