महाराष्ट्र के इन विभागों में होगी बारिश और यहाँ बढेगा तापमान ,देखे मौसम विभाग की जानकारी

महाराष्ट्र मौसम अलर्ट– आये दिन महाराष्ट्र के मौसम को लेकर कई खबरें सामने आती है। कई बार तेज धूप बताई जाती है तो कई बार तूफानी बारिश की संभावना बताई जाती है। ऐसे में आज फिर एक बार महाराष्ट्र के मौसम विभाग की ओर से महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है। जी हां मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि महाराष्ट्र में अभी भी मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है। पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से कृषि फसलों को भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में अब मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

‘यहां बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य महाराष्ट्र के नंदुरबार, धुले, जलगांव, नासिक, नगर, पुणे, सतारा, सांगली, कोल्हापुर इलाकों में बारिश की संभावना है। मराठवाड़ा के छत्रपति संभाजीनगर, बीड, जालना, परभणी, धाराशिव जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में अब देखना यह होगा क्या फिर से यहां बारिश आने वाली है।

आज ‘यहां’ आंधी के साथ बारिश

महाराष्ट्र में अगले 5 दिनों तक यही स्थिति रहने की बात कही जा रही है। तूफानी बारिश से गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। जानकारी के लिए आज (11 तारीख) मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में आंधी के साथ बारिश की चेतावनी दी है। हालांकि लगातार बारिश से हवा में ओस पड़ने की संभावना है, लेकिन अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी से गर्मी काफी हद तक बढ़ गई है। कुछ जिलों में पारा 37 डिग्री के पार जाने के साथ ही धूप की तपिश भी तीखी होती जा रही है और गर्मी में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

यहां है सबसे ज्यादा धूप

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में चंद्रपुर और ब्रह्मपुरी में राज्य का सर्वाधिक तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जलगांव में पारा 39 डिग्री पर पहुंच गया। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान बढ़कर 34 से 37 डिग्री के बीच रहा। अब देखन यह होगा की तापमान फिर से बढ़ता है या फिर कम होता है।

ऐसे में हो सकती है बारिश!

दक्षिण पूर्व अरब सागर में समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किमी की ऊंचाई पर चक्रवाती हवाएं चल रही हैं। दक्षिण राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 900 मीटर की ऊंचाई तक चक्रवात की स्थिति बनी हुई है। समुद्र तल से 900 मीटर की ऊंचाई पर उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक से लेकर केरल तक एक निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय है।

तूफानी बारिश की चेतावनी

इस स्थिति के कारण महाराष्ट्र में बारिश के लिए अनुकूल जलवायु हो रही है। आज (11वें मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने, गरज और बिजली गिरने के साथ तूफानी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी का अनुमान जताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here