ट्रक के पीछे धातु की चेन क्यों क्यों लटकी रहती है? इसके पीछे यह विज्ञानं होता हैं…

ट्रक के पीछे ये चैन- सड़क पर चलते समय अलग-अलग तरह के वाहन दिखते हैं. सबकी बनावट उसके काम के हिसाब से अलग-अलग होती है. एक कार को कुछ लोगों एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के हिसाब से छोटी होती है. वहीं, माल ढोने वाले वाहन जैसे ट्रक आदि आकर में बड़े होते हैं और उन्हें उसी हिसाब से डिजाइन किया जाता है. मजे की बात है कि भारत में ट्रकों से जुड़ी लोगों की बहुत सी जिज्ञासाएं होती हैं. ऐसी ही एक जिज्ञासा यह भी है कि ट्रक में नीचे की तरफ एक लोहे की चैन या जंजीर क्यों लटकी रहती है? कुछ लोगों को लगता है कि ट्रक के ड्राइवर ने इसे डिजाइन के लिए लगाया होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. ट्रक के पीछे ये चैन बेहद खास वजह से लगाई जाती है.

डिजाइन के लिए में होती ट्रकों में ये जंजीर 

कुछ ट्रकों में नीचे की तरफ एक चैन बंधी होती है और यह चैन नीचे सड़क तक लटकी होती है. इसे देखकर सबके मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर ये चैन क्यों लटकी रहती है. यह खासकर उन ट्रकों में जरूर होती है, जिनपर पीछे की तरफ गोल टैंक होता है, यानी किसी ज्वालशील पदार्थ जैसे पेट्रोल, केरोसिन या कोई गैस ले जाने वाले ट्रकों में ये जरूर होती है.

इसलिए लटकी रहती है ये चैन

ट्रक पर चलने की वजह से या फिर फ्रिक्शन की वजह से स्थैतिक चार्ज (आवेश) इकठ्ठा हो जाता है. स्थैतिक चार्ज आ जाने की वजह से ट्रक में स्पार्क होने का खतरा रहता है. ऐसे में, ज्वलनशील पदार्थ ले जा रहे ट्रक में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए ट्रक में इस चैन को बांध दिया जाता है. क्योंकि ये चैन नीचे धरती से टच हो रही होती है, इसलिए सारा चार्ज इसके जरिए पृथ्वी में चला जाता है और ट्रक सुरक्षित रहता है. ट्रक पर आने वाले पूरे चार्ज को यह चैन अर्थ में भेज देती है.

यह चैन किसी धातु की बनी होती है, जैसे लोहा या फिर कोई अन्य धातु जो विद्युत की अच्छी चालक होती है. भारत में ज्यादातर लोग लोहे ही जंजीर को टांग लेते हैं, इसके अलावा बाजार में ये चैन अलग से भी मिलती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here