किसी भी चार्जर से करते हैं फोन चार्ज,तो हो जाएं सावधान वरना होता है यह बड़ा नुकसान

नई दिल्ली- आज स्मार्टफोन हमारी जरूरत बन गया है. हम इसकी मदद से अपने कई काम करते हैं. बैंकिगं हो शॉपिंग या फिर दोस्तों से चैटिंग आज ज्यादातर लोग इन कामों के लिए फोन का उपयोग करते हैं. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या फोन की बैटरी होती है. आप फोन का जितना ज्यादा उपयोग करते हैं, उसे उतनी ही चार्जिंग की जरूरत होती है. ऐसे में आप फोन को बार-बार चार्ज करते हैं. इतना ही कई बार ऐसा भी होता कि आप घर के बाहर हैं और आपके पास अपने फोन का चार्जर नहीं है. ऐसे में आप किसी दूसरे के चार्जर से अपना फोन चार्ज कर लेते हैं.

इतनी ही नई कई बार ऐसा होता है कि हमारे मोबाइल फोन का ओरिजिनल चार्जर खराब हो जाता है. ऐसे में हम बाजार से सस्ते चार्जर ले आते हैं. भले ही ये हमारे स्मार्टफोन को चार्ज कर देते हैं, लेकिन ये ओरिजिनल चार्जर की तरह अच्छे नहीं होते और हमारी बैटरी लाइफ को धीरे-धीरे कम कर देते हैं.

हर फोन का अलग चार्जर

हर फोन का चार्जर अलग होता है. ऐसे में अगर आप दूसरे के फोन का चार्जर अपने में लगाते हैं तो इससे आपकी बैटरी खराब हो सकती है. क्योंकि हो सकता है कि आपकी बैटरी उस चार्जर को सपोर्ट न करती हो. बावजूद इसके अगर आप बार-बार वही चार्जर लगाकर बैटरी को चार्ज कर रहे हैं तो बैटरी के कंपोनेंट्स खराब हो सकते हैं या वे अच्छे से चार्ज नहीं होंगे.

अलग-अलग वॉट की होती बैटरी

दूसरों का चार्जर अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो इससे बैटरी के खराब होने के चांसेस रहते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है कि आपकी बैटरी 10 वॉट का चार्जर सपोर्ट करती हो लेकिन अगर आप इससे ज्यादा वॉट के चार्जर से उसे चार्ज करेंगे तो इससे बैटरी पर दबाव पड़ेगा और फोन या तो फट सकता है या बैटरी खराब हो सकती है. इसलिए हमेशा मोबाइल फोन के साथ आए चार्जर का इस्तेमाल करें क्योंकि ये बैटरी के हिसाब से डिजाइन किए गए होते हैं.

बैटरी पर पड़ता है दबाव

दूसरों के चार्जर को इस्तेमाल करके अगर आप स्मार्टफोन चार्ज करते हैं तो कई बार हो सकता है कि आपका स्मार्टफोन जल्दी चार्ज हो जाए क्योंकि चार्जर ज्यादा वॉट का हो सकता है. लेकिन इससे लंबे समय में आपके बैटरी के खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं क्योंकि बैटरी फास्ट चार्जर के अनुकूल नहीं है और इससे उस पर दबाव पड़ता है.

बैटरी खराब होने से बचाएं

हमेशा मोबाइल फोन के साथ दिए हुए चार्जर से ही अपने स्मार्टफोन को चार्ज करें. अगर आपका चार्जर किसी कारणवश खराब भी हो गया है तो बैटरी की सेहत को बनाए रखने के लिए हमेशा ओरिजिनल चार्जर ही खरीदें. कम पैसों के चक्कर में सस्ता चार्जर न लाएं क्योंकि ये आपकी बैटरी को खराब कर सकता है और फिर आपको लंबा खर्चा फोन पर करना पड़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here