जब भी प्लास्टिक की बोतल खरीदें ती निचे लिखे इन नंबर पर विशेष ध्यान दे! यहाँ समझे इनका सही अर्थ

आज हर चीज आपको प्लास्टिक में मिल जाएगी. खास तौर से अगर आप पानी पीने के लिए बोतल खरीदने जाएं तो आपको सबसे ज्यादा ऑप्शन प्लास्टिक में ही मिलेंगे. लोग धड़ल्ले से इन्हें खरीद भी रहे हैं बिना ये सोचे समझे कि ये उनके स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है.

इन नंबरों का मतलब जानिए

अगर आपके प्लास्टिक के बोतल पर #3 या #7 नंबर लिखा है तो इसका मतलब है कि इस प्लास्टिक में हानिकारक तत्व जैसे बीपीए मिला हुआ है. जब आप ध्यान से देखेंगे तो आपको डिब्बे के पीछे तिकोने आकार में एक नंबर लिखा दिखेगा. आपको खरीदते वक्त इसी नंबर को देखना और जानना है. अगर आपके प्लास्टिक बोतल के पीछे #1 नंबर लिखा है तो इसका मतलब होता है कि आप इस कंटेनर को सिर्फ एक बार ही उपयोग कर सकते हैं.

What is the meaning of the numbers on the bottom of the plastic bottles?

वहीं अगर आप बार-बार उपयोग करने वाले बोतल को खरीदना चाह रहे हैं तो आप देख लें कि बोतल के पीछे #2, #4, #5 की संख्या है या नहीं. इस नंबर वाले प्लास्टिक के बोतल को आप रीयूज कर सकते हैं. इन्हें सुरक्षित माना जाता है. वहीं अगर प्लास्टिक के बोतल पर #3, #6, #7 नंबर लिखा है तो आपको इस तरह के डिब्बों को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

PET या PETE लिखा है तो उसका क्या मतलब है?

घर में ज्यादातर इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक की बोतलों में यही कोड मिलेगा. दरअसल, यह सामान्य स्तर की गुणवत्ता वाली प्लास्टिक होती है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर बोतलों और प्लास्टिक के डिब्बों में होता है. कोल्ड ड्रिंक की हो या पानी की बोतल… यहां तक कि जिन प्लास्टिक के डिब्बों और बोतलों में भरकर आपके घर में ग्रॉसरी का सामान आता है, उनमें भी यही कोड दिखाई देता है. हालांकि, इस कोड वाले बोतल का लंबे समय तक इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here