हनुमान जयंती कल, जानें बजरंगबली की पूजा का मुहूर्त, सामग्री और संपूर्ण जानकारी

हनुमान जयंती- पंचांग के अनुसार चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन राम भक्त हनुमानजी का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव के रूप में हर साल मनाया जाता है. इस साल हनुमान जयंती गुरुवार 06 अप्रैल 2023 को है.वैसे तो हिंदू धर्म में मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित होता है. लेकिन हनुमान जी की पूजा के लिए हनुमान जयंती के दिन को विशेष माना जाता है. इस दिन किए पूजा-पाठ, व्रत, उपाय, मंत्रोचारण आदि से बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है और जीवन की सारी परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

हनुमान जयंती 2023 मुहूर्त 

  • चैत्र पूर्णिमा तिथि आरंभ: बुधवार 5 अप्रैल 2023, सुबह 09:19 मिनट पर
  • चैत्र पूर्णिमा तिथि समाप्त: गुरुवार 6 अप्रैल 2023, सुबह 10:04 पर

हनुमान जयंती गुरुवार 06 अप्रैल 2023 को है. इस दिन सुबह 06 बजकर 06 से लेकर सुबह 07 बजकर 40 मिनट तक पूजा की जा सकती है. इसके बाद दोपहर में 12 बजकर 24 मिनट से 01 बजकर 58 मिनट का समय भी हनुमान जी की पूजा के लिए शुभ है. अगर आप शाम को पूजा कर रहे हैं तो इसके लिए शाम 05:07 से 08:07 से बीच पूजा कर सकते हैं. वहीं हनुमान जयंती पर अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 59 से दोपहर 12 बजकर 49 मिनट तक रहेगा.

हनुमान जयंती पूजा विधि

हनुमान जयंती के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि करें और इसके बाद साफ कपड़े पहन ले. भगवान को सिंदूर और चंदन का तिलक करें. इसके बाद फूल, फल, पान का बीड़ा, सुपारी, लाल रंग का लंगोट, तुलसी दल, नैवेद्य, लड्डू, अक्षत आदि अर्पित कर घी का चौमुखी दीपक जलाएं. इसके बाद हनुमान जी मंत्रों का उच्चारण करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जयंती के दिन चोला चढ़ाने से भी भगवान शीघ्र प्रसन्न होते हैं.

हनुमान जयंती का महत्व

मान्यता है कि जो भक्त हनुमान जयंती के दिन श्रद्धा और निष्ठा से बजरंगबली की पूजा करते हैं, उनके रोग-दोष दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है. साथ ही ऐसे लोग जिनपर शनि की अशुभ दृष्टि जैसे शनि दोष, साढ़े साती और ढैय्या आदि चल रही होती है, वे अगर हनुमान जयंती के दिन व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा करें तो शनि का प्रभाव कम होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here