धरती से दिखेगा सौरमंडल, पांच ग्रह एक साथ नजर आएंगे, जाने कब घटेगी यह घटना

सौरमंडल- अगर आप खगोल विज्ञान में रुचि रखते हैं, अंतरिक्ष, ग्रहों और सितारों के बारे में जानना पसंद है तो आपके लिए एक शानदार मौका है. आपको आसमान में एक दुर्लभ चमत्कार देखने को मिल सकता है. 28 मार्च को सौर मंडल धरती से नजर आएगा और पांच ग्रह बिल्‍कुल सीधी रेखा में होंगे, जिन्‍हें पूरी रात पृथ्वी से देखा जा सकेगा. बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और यूरेनस 50 डिग्री के एक छोटे से क्षेत्र में मिलेंगे. आइए जानते हैं कि इस घटना को कब और कैसे देखा जा सकता है?

आसमान में इस दुर्लभ घटना को देखने के लिए 28 मार्च को सूरज ढलते ही दूरबीन के साथ तैयार रहें. इन पांच ग्रहों में शुक्र सबसे चमकीला नजर आने की संभावना है. बुध और बृहस्पति को क्षितिज (horizon) के पास देखा जा सकता है. हालांकि, यूरेनस को स्पॉट करना थोड़ा कठिन हो सकता है.

मंगल और चंद्रमा काफी करीब नजर आएंगे. एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के बेथ बिलर ने मेलऑनलाइन को बताया कि इस घटना के दौरान कुछ ग्रह दूसरों की तुलना में अधिक दिखाई देंगे. शुक्र और बृहस्पति दोनों की चमक ज्‍यादा है. इसलिए उन्‍हें आसानी से खोजा जा सकेगा. आपने पिछले कुछ हफ्तों में उन्हें एक साथ करीब से देखा होगा

बिना दूरबीन भी देख सकेंगे

आमतौर पर पांचों ग्रह बिल्कुल सीधी रेखा में दिखाई नहीं देते. लेकिन जब पृथ्वी से देखा जाता है तो वे लगभग एक चाप के आकार (चंद्रमा के साथ) में नजर आते हैं. एक और अच्छी खबर जो खगोलविद् कह रहे हैं वह यह है कि इन ग्रहों की स्थिति को विशेष उपकरणों के बिना भी देखा जा सकता है. लेकिन यूरेनस को देखने के लिए दूरबीन की जरूरत होगी.

आगे भी मौके मिलेंगे

28 मार्च को होने वाले खगोलीय दृश्य को वृहत ग्रह संरेखण के रूप में जाना जाता है. 5 से 6 ग्रह एक ही समय में सूर्य के एक तरफ के करीब होते हैं. इस तरह की आखिरी घटना जून 2022 में हुई थी. जहां सभी पांच ग्रह, बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि एक साथ आकाश में दिखाई दे रहे थे. आने वाले 11 अप्रैल को बुध, यूरेनस, शुक्र, मंगल साथ नजर आएंगे तो 24 अप्रैल को बुध, यूरेनस, शुक्र और मंगल. 29 मई को यूरेनस, बुध, बृहस्पति और शनि दिखेंगे तो 17 जून को बुध, यूरेनस, बृहस्पति, नेपच्यून और शनि. सोशल मीडिया पर लोग इसे लेकर काफी उत्‍सुक नजर आ रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here