महाराष्ट्र में इन्फ्लूएंजा से दो की मौत, जल्द जारी होंगी गाइडलाइंस

H3N2 Cases In Maharashtra: महाराष्ट्र में H3N2 वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. प्रदेश में अब तक H3N2 के 352 मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच शुक्रवार (16 मार्च) को महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे H3N2 पर बैठक करेंगे. इस बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत और कई अधिकारी भी शामिल होंगे. तानाजी सावंत ने कल होने वाली बैठक के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों में गाइडलाइंस जारी होगी. उन्होंने भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग की भी सलाह दी.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि राज्य में इन्फ्लूएंजा की वजह से संभावित दो मौतों की सूचना मिली है. उन्होंने बताया कि इनमें से एक 74 वर्षीय व्यक्ति की H3N2 के सबटाइप से मौत हो गई जबकि दूसरा व्यक्ति कोरोना वायरस के साथ-साथ इन्फ्लूएंजा से भी संक्रमित था. उन्होंने कहा कि मुंबई, पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, ठाणे, सांगली और कोल्हापुर में इन्फ्लूएंजा के मामले दर्ज हुए हैं, जिनमें से 303 मामले H1N2 के हैं जबकि 58 केस  H3N2 के हैं.

पुडुचेरी में सभी स्कूल 26 मार्च तक बंद

वहीं H3N2 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पुडुचेरी में सभी स्कूलों को 16 से 26 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया गया है. बुधवार को पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री ए नमस्सिवम ने यह जानकारी दी.

महाराष्ट्र ही नहीं देश खे कई राज्यों में ये संक्रमण पैर पसार रहा है. H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के अलावा स्वाइन फ्लू और कोविड के मामले भी देश में फिर से बढ़ने लगे हैं. राजधानी दिल्ली में इन्फ्लूएंजा वायरस के केसों में पिछले कुछ दिनों में एकदम से तेजी आई है. इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति में बुखार, सर्दी, शरीर में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. कुछ मामलों में मरीज को लगातार खांसी बनी रहती है, जिससे मरीज काफी कमजोर हो जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here