नागरिक रहे सावधान क्योकि महाराष्ट्र में Heat Wave का अलर्ट जारी!

Maharashtra Weather Alert : महाराष्ट्र में मौसम विभाग (IMD) ने 11 मार्च यानी आज के लिए हीट वेव (heat wave) का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान शहर में तापमान औसत से 5 से 6 डिग्री ज्यादा रहने की उम्मीद है. वहीं 12 मार्च के बाद मुंबई और आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने हीट वेव जारी करने का कारण बताया कि इस समय हवा पूरब के तरफ से बह रही है. इस कारण समुद्री हवा के प्रभाव (सी ब्रीज इफ़ेक्ट) में देरी हो सकती है. साथ ही ये भी कहा गया है कि, 13 मार्च के बाद उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सो में बारिश की संभावना है.

वहीं कोकण, गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ में 10 से 11 मार्च को हीट वेव चलने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर पश्चिमी भारत जिसमें पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी, पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान आता है. देश के इन हिस्सों में आने वाले 3 दिनों में धीरे-धीरे अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने के आसार हैं, हालांकि इसके बाद अधिकतम तापमान के 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरने का अनुमान है.

इन राज्यों में भी बढ़ सकता है तापमान

वहीं पश्चिमी भारत में गुजरात में आने वाले 2 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने के आसार हैं. इसके बाद यहां तापमान में कोई बदलाव आने के आसार नहीं हैं. आने वाले दो दिनों में महाराष्ट्र के अधिकतम तापमान में भी बदलाव आने के कोई आसार नहीं है, हालांकि इसके बाद यहां तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के आसार हैं.

मध्य भारत यानी पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी आने वाले 3 दिनों अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने और आगे तापमान में कोई बदलाव नहीं आने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं. इसके अलावा आने वाले 5 दिनों में देश के अन्य बचे भागों में अधिकतम तापमान में कोई खास फर्क पड़ने के आसार नहीं दिखाई पड़ रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here