आज दोपहर 2 बजे पेश होगा महाराष्ट्र का बजट

Maharashtra Budget 2023: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और बीजेपी (BJP) की गठबंधन वाली सरकार आज बजट पेश करने जा रही है. प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) साल 2023-24 के इस बजट को विधानसभा के पटल पर पेश करेंगे. महाराष्ट्र के सत्ता परिवर्तन के बाद बनी शिवसेना-बीजेपी की गठबंधन सरकार का ये पहला बजट होगा. इस बजट से प्रदेश वासियों को बहुत उम्मीदें हैं. माना ये भी  जा रहा है कि मुंबई, ठाणे, पुणे नगर निगम सहित राज्य में स्थानीय निकायों के चुनावों को ध्यान में रखते हुए, यह संभावना है कि सरकार बजट में शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को राहत देते हुए कृषि क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेगी.

अर्थव्यवस्था को लेकर हो सकती हैं घोषणाएं

सरकार का इस बजट में शिक्षा-स्वास्थ्य के साथ-साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पर भी जोर दे सकती है. बेहतर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा. वहीं लोगों को और बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए नए अस्पताल भी बनाए जा सकते हैं. ये ऐलान भी सरकार अपने बजट में कर सकती है. सरकार ने बुधवार को  साल 2022-23 के लिए अपना आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया. इसलिए माना जा सकता है कि सीएम एकनाथ शिंदे की ये गठबंधन सरकार अर्थव्यवस्था को लेकर भी कई महत्वपूर्ण ऐलान कर सकती है. सरकार ने 2030 महाराष्ट्र को तक एक ट्रिलयन डालर की इ़कनॉमी बनाने का लक्ष्य रखा है.

मध्यम वर्ग पर सरकार का खास फोकस

वहीं बजट से पहले बुधवार को सीएम एकनाथ शिंदे ने मीडिया से बातचीत की. इस दौरान सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि वो अपनी सरकार के इस बजट में जनता से किए गए वादों को पूरा करने की कोशिश करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि इस बजट में मध्यम वर्ग की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा किया जाएगा. उन पर खास ध्यान रखा जाएगा. मध्यम वर्ग के साथ- साथ महिलाओं के लिए भी इस बजट में कई ऐलान किए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here