क्या आप भी अपने बच्चो का स्कूल बदलने के बारे में सोच रहे हो? यहाँ हैं विकल्प

मार्गदर्शक दिप सर,होम स्कूल अकोला।

क्या आप आपके बच्चों को होशियार बनाना चाहते हो?आप जिस स्कूल को ढूंढ रहे थे वह स्कूल आपको मिल गई?

एक अभिभावक को अपने बच्चों के लिए स्कूल से थोड़ी सी उम्मीदें होती है। जैसे कि बच्चे स्कूल में अच्छे से पढ़े, उन्हें पढ़ना लिखना आए, स्कूल का जो पाठ्यक्रम है वह उन्हें पूरी तरह से समझे, बच्चे ज्यादातर सवाल के जवाब दे पाए, बच्चों को पढ़ने लिखने में कोई दिक्कत ना हो, बच्चे थोड़े हाजिर जवाब बने और बच्चों का थोड़ा जनरल नॉलेज अच्छा हो, बच्चों में खादी खास कला स्कूल द्वारा विकसित की जाए जिससे 4 बच्चों में हमारे बच्चे उठकर दिखे।बच्चे अंग्रेजी बोल पाए अंग्रेजी समझ पाए और लिख पाए। इसके साथ-साथ उनको थोड़ी मातृभाषा अच्छे से आए और उन्हीं ट्यूशन लगाने की जरूरत ना पड़े। बस इतनी सी सी बातें स्कूल में ही हो जाए। यही तो एक अभिभावक की अपेक्षा होती है।

इसके अलावा एक सामान्य अभिभावक कुछ नहीं चाहता पर यह आज के बड़े-बड़े स्कूल सिर्फ दिखावा करने में आगे हैं। अभिभावक की यह इतनी छोटी सी इच्छा भी पूरी नहीं कर पाते। अभिभावक इन स्कूलों को समझाता है, पर वे समझना नहीं चाहते। अभिभावक तरसता है कि मेरे बच्चे काबिल है, आप उन्हें अच्छे से सिखाइए । पर ये स्कूल वाले अभिभावक को कहते हैं की आपके बच्चे कमजोर है। पैसा कह कर अभिभावकों का अपमान करते हैं। बच्चों का आत्मविश्वास कमजोर करते हैं।

तो होम स्कूल ने ऐसे अभिभावकों के लिए बड़ा ही खास पैटर्न तैयार किया है, जिस में बच्चों का बेस पक्का हो जाता है। हर चीज में बच्चे लगभग 90% परफेक्ट बन जाते हैं। उन्हें इंग्लिश पढ़ना और लिखना आता हैं।उन्हें अंग्रेजी बोलना भी सिखाया जाता है, साथ ही साथ हर विषय तीनों भाषाओं में सिखाए जाते हैं अंग्रेजी, हिंदी और मराठी ।

होम स्कूल की हर छात्र दोनों हाथों से लिख पाते हैं यह एक विशेष गुण बच्चों में निर्माण किया जाता है।होम स्कूल में बच्चे बहुत मन लगाकर पढ़ते हैं, पूरा होमवर्क बिना बताए खुद ही कर लेते हैं, पढ़ाई करने के लिए अभिभावक को उनके पीछे नहीं लगना पड़ता है । बच्चे खुद समझदार बन जाते हैं।

तो ऐसे अभिभावकों के लिए होमस्कूल एक बेहतरीन विकल्प है।क्योंकि होम स्कूल में अभिभावकों के इच्छाओं का सम्मान किया जाता है। और उनकी इच्छा के अनुसार ही उनके बच्चों को पढ़ाया जाता है।।

🇭 🇴 🇲 🇪  🇸 🇨 🇭 🇴 🇴 🇱 

शारदा समाज, मराठा नगर, रामदास पेठ, क्रीड़ा संकुल के पास, अकोला।
दूरध्वनी क्रमांक- 866878433, 9371652399
www.homeschoolakola.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here