सेना भर्ती के लिए अब साल में मात्र एक रैली में ले सेकेंगे भाग, दौड़ से पहले पास करना होगा CEE

बीते दिनों अग्निपथ स्कीम में बदलाव करते हुए सरकार ने पॉलिटेक्निक और आईटीआई पास स्टूडेंट को भी अग्निवीर बनने का मौका दिया था। जिससे लाखों नए युवाओं के सेना में शामिल होने का मौका मिला। अब सरकार ने सेना भर्ती में फिर बदलाव किया है। इस बदलाव के अनुसार अब अभ्यर्थियों को साल में एक ही रैली में शामिल होने का मौका मिलेगा। साथ ही कॉमन इंट्रेस टेस्ट (CEE) की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है।
सेना भर्ती उपनिदेशक ने दी नई बदलाव की जानकारी-
अब सेना भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी साल में सिर्फ एक बार ही भर्ती रैली के लिए आवेदन कर सकेंगे। राजस्थान के सेना भर्ती उपनिदेशक ब्रिगेडियर जगदीप चौहान ने इस बात की जानकारी दी है कि इस साल से भर्ती रैलियों के लिए साल में सिर्फ एक बार आवेदन स्वीकार किया जाएगा। साथ ही कॉमन एंट्रेंस एग्जाम भी फिजिकल से पहले होगा। अब तक कॉमन एंट्रेंस एगजाम फिजिकल टेस्ट के बाद होता था।

16 फरवरी से 15 मार्च तक करना होगा रजिस्ट्रेशन-

बिग्रेडियर जगदीप चौहान ने बताया कि उम्मीदवारों को 16 फरवरी से 15 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद वे सेना भर्ती के लिए साल में एक बार आवेदन कर सकेंगे। नई भर्ती प्रणाली के तहत पहले चरण में भर्ती अधिसूचना, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड जारी होना, ऑनलाइन कॉमन एंट्रेस टेस्ट, सीईई का रिजल्ट और फिर फिजिकल टेस्ट के लिए कॉल अप की प्रक्रिया शामिल है।

फिजिकल टेस्ट से पहले पास करना होगा CEE-

वहीं भर्ती प्रणाली के दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट और मेडिकल होगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। सेना की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को अब पहले कॉमन इंट्रेस एग्जाम को पास करना जरूरी होगा। इस एग्जाम को पास करने के बाद भी वो फिजिकल टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। जिसके बाद मेडिकल और फिर मेरिट लिस्ट आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here