वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कि बड़ी घोषणा पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता, 18 रुपये तक घटेंगे रेट्स!

Petrol-Diesel Price: देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है. देशभर में पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर चल रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच में एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. पेट्रोल की कीमत 18 रुपये और डीजल की कीमत 11 रुपये तक कम हो सकती है. पिछले 10 महीनों से आम जनता को ईंधन की कीमतों में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला है, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने एक अच्छी खबर दे दी है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया इशारा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इशारा करते हुए बताया है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आने वाले दिनों में बड़ी कटौती देखने को मिल सकती है. पेट्रोल का भाव 18 रुपये तक कम हो सकता है. इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी प्लानिंग की जा रही है.

सरकार बना रही है ये प्लान

आपको बता दें केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की जीएसटी के दायरे में लाने का प्लान बना रही है. इसको लेकर फिलहाल जीएसटी काउंसिल में चर्चा की जाएगी. अगर राज्य सरकारों की तरफ से इस पर सहमति बनती है तो तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है. इस समय ईंधन पर 28 फीसदी की दर से टैक्स लगता है.

फरवरी महीने में आया उछाल

देश भर में ईंधन की मांग में फरवरी महीने में काफी उछाल देखने को मिला है. बृहस्पतिवार को आए उद्योग के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने पड़ी जोरदार ठंड के चलते इस महीने पेट्रोल और डीजल की खपत दो अंक में बढ़ी है. आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की बिक्री लगभग 18 फीसदी बढ़कर 12.2 लाख टन हो गई. पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 10.4 लाख टन था. यह आंकड़ा 2021 में फरवरी के पहले पखवाड़े के मुकाबले 18.3 फीसदी अधिक है.

कितनी बढ़ी पेट्रोल की मांग?

समीक्षाधीन अवधि में मासिक आधार पर पेट्रोल की मांग में 13.6 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले जनवरी में मासिक आधार पर मांग 5.1 फीसदी घट गई थी. ठंड के मौसम में वाहनों की आवाजाही घटने के चलते यह कमी आई थी. देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री 1-15 फरवरी के दौरान सालाना आधार पर करीब 25 फीसदी बढ़कर 33.3 लाख टन हो गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here