भारत ने ऑपरेशन दोस्त के तहत तुर्की व सीरिया को दी 7 करोड़ की दवाइयां व उपकरण

नई दिल्ली-ऑपरेशन दोस्त के तहत भारत ने भूकंप प्रभावित सीरिया और तुर्की को 7 करोड़ रुपए की जीवन रक्षक दवाइयां और चिकित्सा उपकरण दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि “भारत वसुधैव कुटुम्बकम की अपनी पुरानी परंपरा के अनुरूप दोनों देशों को सहायता प्रदान कर रहा है।”

इसी महीने 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने दोनों देशों में तबाही मचा कर रख दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस भूकंप से अबतक 33 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भूकंप के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते तुर्की और सीरिया को मदद का भरोषा दिलाया था और भूकंप के कारण हुई जनहानि और संपत्ति के नुकसान के लिए दुख व्यक्त किया था। इसके तुरंत बाद भारत ने ऑपरेशन दोस्त की शुरुआत की और राहत सामग्री के साथ NDRF, चिकित्सा और बचाव दलों को भेजा।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ऑपरेशन दोस्त के तहत भारत ने भूकंप प्रभावित सीरिया और तुर्की को अब तक 7 करोड़ रुपए की जीवन रक्षक दवाइयां और महत्वपूर्ण देखभाल चिकित्सा उपकरण भेजे हैं। इन दवाइयों और उपकरणों में पेरासिटामोल, डेक्सामेथासोन, 10 वेंटिलेटर, एनेस्थीसिया मशीन, 20-व्हील चेयर, 50 ECG मशीन, 100 ग्लूकोमीटर, थर्मामीटर, नेबुलाइज़र, रोगी मॉनिटर कार्डियो मशीन, सुइयों के साथ 10,000 प्लैट्सिक सिरिंज, 288 प्लास्टर ऑफ पेरिस बैंडेज सहित अन्य चीजें शामिल हैं।
पुरानी परंपरा के अनुरूप दोनों देशों की मदद कर रहा भारत

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज ट्वीट करते हुए कहा कि “भारत वसुधैव कुटुम्बकम की अपनी पुरानी परंपरा के अनुरूप दोनों देशों को सहायता प्रदान कर रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जीवन रक्षक आपातकालीन दवाएं, सुरक्षात्मक वस्तुएं, चिकित्सा उपकरण, महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं आदि प्रदान की हैं।”

रूस ने सीरिया की मदद के लिए भेजी सेना

रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 300 से अधिक रूसी सैनिक और 60 यूनिट विशेष सैन्य उपकरण एक हफ्ते से अधिक समय पहले आए विनाशकारी भूकंप के बाद से सीरिया की मदद कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here