27 फरवरी से शुरू होगा महाराष्ट्र का बजट सत्र!

Maharashtra Budget Session 2023: महाराष्ट्र का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू होगा. सत्र अगले चार सप्ताह तक चलेगा. 9 मार्च देवेंद्र फडणवीस विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए राज्य का बजट पेश करेंगे. उससे पहले 8 तारीख को प्रदेश की वित्तीय ऑडिट रिपोर्ट सौंपी जाएगी. चूंकि वर्तमान वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस जो महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री भी हैं पहली बार बजट पेश करेंगे. महाराष्ट्र में बजट को लेकर हर कोई बहुत उत्सुक है.

देवेंद्र फडणवीस पेश करेंगे बजट

इस बीच चूंकि यह देवेंद्र फडणवीस का पहला बजट है, इसलिए उन्होंने जनता से सुझाव मांगे हैं. इसके लिए उन्होंने एक लिंक भी शेयर किया है. फडणवीस ने यह नया कॉन्सेप्ट इसलिए पेश किया है ताकि लोगों की मांग बजट में झलक सके. इसके लिए नागरिकों से अहम अपील की गई है. राज्य में सत्ता हस्तांतरण के बाद पहले मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया और 18 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. लेकिन दूसरा कैबिनेट विस्तार अब भी रुका हुआ है.

इसलिए बजट पेश करने के लिए संबंधित विभाग के मंत्रियों को नियुक्त करना होता है. लेकिन चूंकि कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या कम है, इसलिए इस साल फडणवीस इतना ही बजट पेश करेंगे.

विपक्ष ने की ये मांग

लेकिन विधान परिषद में बजट पेश करने के लिए मौजूदा मंत्रियों में से दूसरे मंत्री की नियुक्ति करनी होती है. इसके लिए सुधीर मुनगंटीवार, दीपक केसरकर और शंभूराज देसाई के नामों की चर्चा हो रही है. सुधीर मुनगंटीवार ने बीजेपी सरकार के दौरान बजट पेश किया था. इस बीच, विपक्षी दलों ने मांग की कि नागपुर का शीतकालीन सत्र कम से कम तीन सप्ताह के लिए आयोजित किया जाए.  नेता प्रतिपक्ष अजित पवार ने आज विधायी मामलों की सलाहकार समिति की बैठक में मांग की कि बजट सत्र उसके बाद कम से कम पांच सप्ताह तक चलाया जाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here