महाराष्ट्र के इस रूट पर चलेगी सेमी हाई स्पीड ट्रेन,एक घंटे में 200 कि.मी. का सफ़र होगा पूरा

महाराष्ट्र- भारत लगातार अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को एडवांस बनाने में लगा हुआ है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे पुणे-नासिक रूट में सेमी-हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट की प्लानिंग कर रहा है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, रेल मंत्रालय ने पुणे-नासिक सेमी हाई-स्पीड रेल परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। रेलवे का यह प्रोजेक्ट पिछले तीन वर्षों से पाइपलाइन में था।

इस बारे में रविवार को महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एक वीडियो ट्वीट किया। इस वीडियो में फडणवीस के साथ रेल मंत्री भी मौजूद हैं। देवेंद्र फडणवीस द्वारा जारी किए गए वीडियो में उन्होंने कहा, “मैं पुणे-नासिक हाई-स्पीड रेलवे परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी देने के लिए रेल मंत्री को धन्यवाद देता हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “पुणे और नासिक के बीच हाई-स्पीड रेल विकास को बढ़ावा देगी और दोनों शहरों के औद्योगिक क्षेत्रों को बिना रुके कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। हमारी तकनीकी समिति परियोजना के तकनीकी विवरण को अंतिम रूप देगी और फिर इसे केंद्रीय कैबिनेट द्वारा अप्रूवल के लिए प्रस्तुत करेगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पुणे और नासिक महाराष्ट्र में आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण हैं। हमारा प्रयास होगा कि इन दोनों शहरों को रेल कनेक्टिविटी प्रदान की जाए। शिरूर के सांसद और NCP के नेता अमोल कोल्हेने परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए वैष्णव और फडणवीस को धन्यवाद दिया। उन्होंने हाल ही में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस के साथ पुणे-नासिक सेमी हाई-स्पीड रेल का मुद्दा उठाया था।

NCP सांसद की मांग ब्रॉड पर चले सेमी हाई स्पीड ट्रेन

उन्होंने कहा कि यह सेमी हाई स्पीड ब्रॉड गेज पर होनी चाहिए। यह स्पष्ट नहीं है कि मौजूदा प्रस्ताव के लिए सैद्धांतिक मंजूरी है या कुछ बदलाव हैं। यह बिंदु महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर परियोजना को ब्रॉड गेज पर चलाया जाता है तो ही इस क्षेत्र के किसानों और उद्योगों को लाभ होगा।

महाराष्ट्र रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (MRIDC) द्वारा तैयार किए गए प्रपोजल के अनुसार, नासिक-पुणे रूट पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन को 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाया जाएगा। इस रूट पर 24 स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों में 8 बड़े स्टेशन होंगे जबकि 16 छोटे। यह रेलवे रूट तीन महाराष्ट्र के तीन जिलों- पुणे, अहमदनगर और नासिक से होकर गुजरेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here