टोयोटा बनी विश्व की नंबर 1 कंपनी

नई दिल्ली- जापान की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा मोटर कॉर्प लगातार तीसरे साल दुनिया की नंबर 1 कंपनी बनी हुई है. साल 2022 में कंपनी ने 10.5 मिलियन व्हीकल्स सेल किए. दूसरे नंबर पर फोक्सवैगन ग्रुप है.

हाल ही में कंपनी की सेल में काफी गिरावट देखने को मिली. कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में एक दशक से भी अधिक समय में अपनी सबसे कम बिक्री दर्ज की है. कंपनी ने 2022 में 8.3 मिलियन यूनिट्स सेल किए. यूक्रेन युद्ध और चीन में कोविड-19 लॉकडाउन ने चेन सप्लाई को प्रभावित किया.

चिप सप्लाई में बाधा

कंपनी बाकी ब्रांड्स की तरह चिप सप्लाई से प्रभावित हुई थी. लेकिन एशिया में एक मजबूत मांग और एशिया और उत्तरी अमेरिका में उत्पादन क्षमता और अनुकूलन में बढ़ोतरी ने 2022 में ग्लोबल प्रोडक्शन को 5% तक बढ़ाने में मदद की. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, एसएंडपी ग्लोबल मोबिलिटी ने भविष्यवाणी की है कि टोयोटा 2023 में फोक्सवैगन पर अपनी बढ़त को जारी रखेगी, जर्मन कार निर्माता के लिए 10.4 मिलियन हल्के वाहन की बिक्री बनाम 7.99 मिलियन. इसमें कहा गया है कि ऑटो निर्माता की बिक्री 2024 से ठीक होने का अनुमान है, जबकि टोयोटा दशक के अंत तक वार्षिक हल्के वाहनों की बिक्री में शीर्ष 11 मिलियन की राह पर है.

प्रोडक्शन प्रॉब्लम्स का असर

S&P Global Mobility के एक एनलिस्ट योशीकी कवानो ने कहा, “दोनों कंपनियों के लिए, उत्पादन बाधाओं का प्रभाव धीरे-धीरे कम हो जाएगा.” टोयोटा मोटर कॉर्प ने लंबे समय से एक्टिव अकीओ टोयोडा की जगह लेक्सस अध्यक्ष कोजी सातो को मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया. 53 वर्षीय सातो ने निर्णायक क्षण में टोयोटा की कमान संभाली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here