कभी चॉकलेट के भाव मिलता था एक तोला सोना, आज आसमान छू रही कीमत

Old Gold Bill: सोने-चांदी की कीमत आए दिन आसमान छू रही है। हालांकि, क्या आपको पता है कि एक समय पर सोना चॉकलेट से भी कीमत पर मिलता था। चौंक गए ना आप, हम बात कर रहे हैं साल 1959 की जिसका एक बिल इन दिनों सोशल मीडिया   पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस बिल में सोने की कीमत देख लोग हैरान रह गए हैं।लोग सोना केवल फंक्शन में पहनने के लिए ही नहीं लेते, बल्कि वे निवेश के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन होता है। जिस तरह दिन पर दिन इसके दाम बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में लोग भविष्य को लेकर चिंतित हो गए हैं। यही कारण है कि लोग भविष्य के लिए आज ही सोना खरीदकर रख रहे हैं।

1959 में मात्र इतनी थी सोने की कीमत

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक फोटो जमकर वायरल हो रही है जो एक ज्वैलरी शॉप की है। 60 साल पुराना ये ज्वैलरी बिल अब लोगों की नजर में आ गया है। इस फोटो में सोने की कीमत देखकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। इस बिल में एक तोला सोने (10 ग्राम) की कीमत मात्र 113 रुपए दिख रही है। बता दें कि आज की तारीख में तो इतने में एक छोटी सी चॉकलेट मिलती है जिसमें 60 साल पहले एक तोला सोना आ जाता था।

Image- Social Media

ये बिल महाराष्ट्र के वामन निंबाजी अष्टेकर नाम की एक दुकान का है जो 3 मार्च 1959 को शिवलिंग आत्माराम के नाम पर कटा है। इस बिल में सोने के साथ साथ चांदी की ज्वैलरी की कीमत भी लिखी हुई है। सब ज्वैलरी की कुल कीमत 909 रुपये देखी जा सकती है जिसे देख लोग हैरान रह गए हैं। साथ ही लोगों को इस बात का भी अहसास हो रहा है कि केवल 60 सालों में हम कितना आगे आ गए हैं और महंगाई लोगों को बेहाल कर रही है।

आज की डेट में क्या है सोने की कीमत?

नई दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमत करीब 57,100 रुपए हो गई है। वायदा बाजार में सोने-चांदी के दाम की बात करें तो मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर आज सोने का फरवरी वायदा तेजी के साथ 56,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है। वहीं चांदी का मार्च वायदा आज 69,500 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास दिख रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here