सावधान! चेक बाउंस होने पर अब बड़ी पेनाल्टी, नए नियम जल्द होंगे लागु

नई दिल्ली– बैंक खाता खुलवाने पर ग्राहक को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. उन्हें डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड , चेक बुक जैसी सुविधाएं मिलती हैं । अगर आप चेक से भुगतान कर रहे हैं तो अब सावधान हो जाएं। चेक बाउंस के मामले में अब सख्त नियम बनाए गए हैं । केंद्र सरकार चेक बाउंसरों को स्थाई सबक सिखाने की तैयारी में है। उसके लिए नियम में बड़ा बदलाव होने की संभावना है।

सभी न्यूज़ और महत्वपूर्ण जानकारियों से अपडेट रहने तुरंत निचे लिंक पर क्लिक कर दिव्य हिन्दी News एप डाऊनलोड करे  – यहाँ क्लिक करे – Divya Hindi NEWS एप

केंद्र सरकार चेक बाउंस के नए नियम तैयार कर रही है . इस संबंध में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से विशेषज्ञों की एक समिति बनाई है। इस कमेटी ने केंद्र सरकार को कुछ सिफारिशें की हैं।वित्त मंत्रालय ने भी एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बीच चेक बाउंस नियम में बदलाव का सुझाव दिया गया है । इन सुझावों पर विचार करते हुए केंद्र सरकार जल्द ही चेक बाउंस के नए नियम लागू करेगी .

कुछ इस प्रकार के होगे नए नियम

वित्त मंत्रालय के चेक बाउंस के नियम के अनुसार ग्राहक के खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर यह रकम ग्राहक के दूसरे बैंक खाते से काट ली जाएगी. साथ ही अगर ग्राहक चेक से भुगतान करने जा रहा है तो उसके खाते में बैलेंस होना अनिवार्य होगा.

यदि खाते में राशि चेक पर राशि के बराबर नहीं है, तो संबंधित ग्राहक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं बैंक खाता बंद कर दिया जाएगा और नया बैंक खाता खोलने पर भी रोक लगा दी जाएगी। बेशक, प्रस्ताव पर चर्चा की जा रही है। लेकिन अगर इन नए नियमों को इतनी सख्ती से लागू किया जाए तो लोगों को धोखाधड़ी से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी। धोखाधड़ी करने वालों को बैंक बंद करेंगे। ऐसे लोगों की पहचान होगी और दूसरे लोगों की ठगी से बचा जा सकेगा। भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा।

फिलहाल चेक बाउंस के मामलों में सजा का प्रावधान है। आरोपी के खिलाफ चेक बाउंस होने का मामला दर्ज किया गया है। मामले में जुर्माने का प्रावधान है। साथ ही जिसके साथ धोखा हुआ है, उसे दोगुनी राशि वापस करनी पड़ सकती है। ऐसे व्यक्ति को दो साल की कैद हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here