यहाँ जाने, कैसे कार्य करता कैलकुलेटर?किसने और कब इस इलेक्ट्रॉनिक मशीन का अविष्कार किया?

Calculator का आविष्कार किसने और कब किया?

पहला Electronic calculator 1960 के दशक की शुरुआत में बनाया गया था।1642 में, महान फ्रांसीसी वैज्ञानिक ब्लेज़ पास्कल जो केवल 19 वर्ष के थे, उन्होनें पहले यांत्रिक कैलकुलेटर का आविष्कार किया। उनके कैलकुलेटर में, कुछ interlocking gear थे। जब gear एक से चालू हो जाता था, तो लोग टेलीफोन डायल करने जैसी संख्याओं में डायल कर सकते थे, और गणना परिणाम दूसरी window में दिखाई देता था, लेकिन इस calculator के माध्यम से केवल जोड़ और घटाव गणना की जा सकती थी। 1694 में, Leibniz ने गुणन और विभाजन गणना करने के लिए जर्मनी में इसमें सुधार किया। तब से, 1700 के दशक के उत्तरार्ध तक electronic calculator दिखाई देने लगे।

19 वीं शताब्दी में, charles babbase ने पहले प्रोग्राम करने योग्य कैलकुलेटर बनाने के प्रयास में कंप्यूटिंग टूल की अवधारणा को आगे बढ़ाया, लेकिन जो मशीन उसने बनाई थी, वह काम करने के लिए बहुत भारी थी।

20 वीं शताब्दी और 1970 के दशक में, माइक्रोप्रोसेसर प्रौद्योगिकी को कैलकुलेटर प्रक्रिया में शामिल किया गया था। मूल माइक्रोप्रोसेसर को 1971 में इंटेल द्वारा एक जापानी कंपनी के लिए Busicom नामक कंपनी द्वारा निर्मित किया गया था। 1972 में, HP ने पहला calculator पेश किया।

Calculator क्या है?

Calculator एक electronic device है जिसका उपयोग mathematics के सवालों और गणनाओं को करने के लिए किया जाता है। Calculator का हिंदी अर्थ परिकलक होता है। इसे पहली generation का electronic computer कहा जा सकता है, जिसका उपयोग करना बहुत ही सुविधाजनक है।

अगर देखा जाए तो पहले के समय में बड़ी बड़ी संख्याओं का calculation काफी कठिन हुआ करता था और फिर धीरे धीरे कैलकुलेटर का आविष्कार होने से गणना करना आसान हो गया। calculator का आविष्कार विज्ञान की देन है, आज के समय में science ने बहुत तरक्की की है और हमेशा नए आविष्कार और खोज करने की ओर प्रयासरत है।

Calculator कैसे गणना करता है?

अधिकांश कैलकुलेटर integrated circuit पर निर्भर होते हैं, जिन्हें आमतौर पर chips के रूप में जाना जाता है। इन circuits को जोड़ने और घटाने के लिए transistor का उपयोग किया जाता है। असल में, एक integrated circuit में जितने अधिक transistor होते हैं, उतने ही उन्नत इसके कार्य हो सकते हैं। अधिकांश standard pocket calculator में same integrated circuitry होती है।

Calculator आधुनिक लोगों द्वारा आविष्कार की गई एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो Numerical operation कर सकती है।Calculator का power source, AC adapter या battery है। बैटरी को AC adapter या solar converter (सूर्य का धूप) द्वारा recharge किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here