चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य!यात्रा से पहले पोर्टल पर अपलोड करनी होगी RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट

दिल्ली– केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को कहा कि एक जनवरी से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आना अनिवार्य होगा। मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा कि इन देशों के यात्रियों को प्रस्थान से पहले सरकार के हवाई सुविधा पोर्टल पर अपनी परीक्षण रिपोर्ट अपलोड करनी होगी।

लोगों से सतर्क रहने और मास्क लगाने की अपील

यह कदम चीन और पूर्वी एशियाई देशों में कोविड-19 मामलों में तेजी के बीच आया है। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बुधवार को कहा कि पिछली लहरों के दौरान देखे गए पैटर्न का हवाला देते हुए भारत में जनवरी में मामलों में वृद्धि देखी जा सकती है। अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में वृद्धि की संभावना नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा, “हमने पिछली तीन लहरों के दौरान देखा है कि पूर्वी एशियाई देशों में रिपोर्ट की गई कोई भी वृद्धि यूरोप में लगभग 10 दिनों में, अमेरिका में 10 दिनों में और प्रशांत द्वीप देशों में अगले 10 दिनों में पहुंचती है। भारत में यह 30 से 35 दिनों में पहुंचता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि लोग जनवरी के महीने में सतर्क रहें और मास्क लगाकर ही बाहर निकलें।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here