देश में कोरोना का खतरा- चीन में कोहराम मचाने वाला कोरोना का नया वेरिएंट पहुंचा भारत,चीन से भारत आये कई मरीज निकल रहे कोरोना पोजिटिव

Coronavirus BF7: दुनिया भर में कोरोना वायरस एक बार फिर से कहर बरपाने को तैयार है। चीन में ओमिक्रोन के नए वेरिएंट  BF7 के कारण संक्रमितों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब भारत में भी ओमिक्रोन के इस नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। गुजरात के वडोदरा में NRI महिला में ओमिक्रोन का ये नया वेरिएंट BF7 मिला है। गुजरात में ऐसे दो मरीज मिले हैं। एक केस ओडिशा से सामने आया है। देश में BF7 के मरीज निकलने सुरु हो गए है

CORONA BREAKING: लग गई पाबंदी

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने मूवी थिएटर, स्कूल और कॉलेजों के अंदर मास्क अनिवार्य कर दिया है। साथ ही पब, रेस्टोरेंट और बार में भी नए साल का जश्न मनाने के लिए मास्क अनिवार्य होगा। नए साल का जश्न रात 1 बजे से पहले खत्म हो जाएगा। कर्नाटक में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है। ऐसे में कोरोना का प्रसार रोकने के लिए ये फैसला लिया गया है।

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में चीन से आए एक 37 वर्षीय शख्स के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा कोलकाता में भी दो यात्री संक्रमित पाए गए हैं। सभी सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है ताकि यह पता लग सके कि कोई नया वैरिएंट तो देश में नहीं आ गया। इसके अलावा बिहार के बोध गया में म्यांमार और थाइलैंड से आए 4 लोग संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना पॉजिटिव पाई गईं तीन महिलाएं थाइलैंड की हैं, जबकि एक पुरुष म्यांमार का रहने वाला है। फिलहाल इस बात पर नजर है कि इन लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में कौन सा वैरिएंट पाया जाता है।

चीन के हालात को देखते हुए देश भर में कोरोना को लेकर सतर्कता का माहौल है। कर्नाटक में तो सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। स्कूल, कॉलेजों एवं मूवी थिएटर्स में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा पब, रेस्तरां और बार में नया साल मनाने के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य हो गया है। कर्नाटक के हेल्थ मिनिस्टर का कहना है कि नए साल का सेलिब्रेशन रात 1 बजे तक समाप्त हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि फिलहाल घबराने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन सावधानी जरूरी है। इस बीच यूपी, दिल्ली समेत तमाम राज्यों ने कोरोना की नई लहर की आशंका को देखते हुए तैयारियां तेज कर दी हैं।

UP सरकार ने दी अस्पतालों में मास्क लगाने की सलाह

उत्तर प्रदेश में प्रशासन ने सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल की तैयारियों का जायजा लिया है। देश भर के अस्पतालों में मंगलवार 27 दिसंबर को कोरोना मॉक ड्रिल की जानी है। उन्नाव और आगरा में दो नए केस मिलने के बाद से प्रशासन सतर्क है। इस बीच यूपी सरकार ने आदेश दिया है कि अस्पतालों में मास्क जरूर लगाया जाए। फिलहाल सार्वजनिक स्थानों पर या फिर सफर के दौरान मास्क लगाने को अनिवार्य नहीं किया गया है। लेकिन केंद्र सरकार से लेकर राज्यों तक में इसकी सलाह जरूर दी जा रही है। यूपी के हेल्थ मिनिस्टर ब्रजेश पाठक ने कहा कि हमें आगरा में एक शख्स के संक्रमित होने की जानकारी मिली है। उन्होंने कहा कि शख्स के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है।

चीन के हालात को देखते हुए देश भर में अलर्ट

पाठक ने कहा कि कोरोना संक्रमित मिले शख्स को होम आइसोलेशन में रखा गया है। उन्होंने कहा कि मैं उन सभी लोगों से अपील करता हूं कि होम आइसेलेशन में रहें, जो विदेश से लौटकर आए हैं। पाठक ने कहा कि विदेश से आने वाले लोग कोरोना की रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन में जरूर रहें। गौरतलब है कि चीन के हालात को देखते हुए देश भर में अलर्ट की स्थिति है। केंद्र सरकार ने बीते सप्ताह गाइडलाइंस में राज्यों से कहा था कि टेस्टिंग में इजाफा किया जाए। पॉजिटिव मिले केसों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाए। इसके अलावा लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। यही नहीं देश भर के अस्पतालों की तैयारी का जायजा लेने के लिए 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल का फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here