LPG सिलेंडर के दामों में हो सकती है भारी-भरकम कमी! कच्चे तेल के दाम में होगी गिरावट

Lpg Price Latest Updates: महंगे एलपीजी सिलेंडर की मार सह रहे लोगों को नए साल में बड़ी राहत मिल सकती है. इस साल जुलाई के बाद से अब तक इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दामों में 30 प्रतिशत तक की कमी आ चुकी है. जबकि भारत में एलपीजी सिलेंडर के दाम तब से अब तक 1056 रुपये पर ही बने हुए हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल में एलपीजी के दामों में सरकार बड़ी छूट देने का घोषणा कर सकती है. ऐसा हुआ तो नए साल की शुरुआत में यह खबर लोगों के लिए बहुत सुकून पहुंचाने वाली होगी.

जुलाई 2022 के बाद से दामों में नहीं हुआ बदलाव

भारत में अपनी जरूरत के अनुसार तेल-गैस का पर्याप्त उत्पादन नहीं होता. ऐसे में उसे सप्लाई के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता है. इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के दामों में उतार-चढ़ाव से भारत में भी तेल और गैस के दाम ऊपर-नीचे होते रहते हैं. सरकार ने तेल-गैस के दाम तय करने का अधिकार सरकारी कंपनियों को दे रखा है. इन कंपनियों ने 6 जुलाई 2022 के बाद से एलपीजी के दामों  में अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है. जबकि इसी अवधि में अब तक इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल-गैस  के दाम 30 प्रतिशत तक गिर चुके हैं. यानी कंपनियां काफी सस्ते में तेल-गैस खरीदकर लोगों को महंगे दामों में बेच रही हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में 30 प्रतिशत तक घटे दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में अक्टूबर 2022 में कच्चे तेल के दाम 85 डॉलर प्रति बैरल हुआ करते थे. उस दौरान देश में एलपीपीजी सिलेंडर 899 रुपये में मिल रहा था. उसके बाद से सरकार अब तक इस दाम में करीब 150 रुपये की बढ़ोतरी कर चुकी है. जबकि इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम अब घटकर 83 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुके हैं. यानी कि तेल के दाम अक्टूबर 2021 से भी कम हो चुके हैं. इस हिसाब से माना जा रहा है कि सरकार नए साल में एलपीजी सिलेंडरों पर 150 रुपये तक की कमी का घोषणा कर सकती है.  फिलहाल मुंबई में 1052.50 रुपये, कोलकाता में 1079 रुपये, दिल्ली में 1053, पटना में 1151, लखनऊ में 1090 रुपये और चेन्नई में 1068 रुपये का गैस सिलेंडर मिल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here