समृद्धि महामार्ग पर पिछले 9 महीनों में हुई 1,282 दुर्घटनाएँ और 135 मौतें सरकार ने जारी किया आकडा

मुंबई– रविवार, 15 अक्टूबर को हुई एक भीषण घटना के बाद मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है, जिसमें कम से कम 12 लोगों की जान चली गई। यह पता चला है कि दिसंबर 2022 में यातायात के लिए खुलने के बाद से एक्सप्रेसवे पर कुल 1,282 दुर्घटनाएं हुई हैं। जिनमें से 67 वाहनों की दुर्घटना के कारण इस अवधि के दौरान 135 मौतें हुई हैं।

इनमें से 37 लोगों की मौत दो बड़ी दुर्घटनाओं के कारण हुई। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि एक दुर्घटना में, जुलाई में नशे में धुत चालक के नियंत्रण खोने के बाद एक निजी एसी स्लीपर बस में आग लग गई, जबकि 15 अक्टूबर को 12 लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए।

एमएसआरडीसी द्वारा सामने आए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, नौ महीनों में, नागपुर से इगतपुरी के भारवीर तक 600 किलोमीटर की दूरी पर लगभग 48 लाख वाहन चले हैं। आरोप है कि आरटीओ अधिकारियों की लापरवाही से ये हादसे हुए हैं. हालाँकि, अधिकारियों ने यह कहते हुए इसका खंडन किया कि एक्सप्रेसवे में कोई इंजीनियरिंग दोष नहीं है, उन्होंने कहा, वास्तव में यह अंतरराष्ट्रीय सड़क सुरक्षा गुणों के साथ निर्मित राजमार्गों में से एक है।

इसने आगे कहा कि समृद्धि महामार्ग पर दुर्घटनाओं की संख्या अन्य राज्य राजमार्गों की तुलना में कम है। इस साल अगस्त 2023 तक 855 दुर्घटनाएं हुईं। जिनमें से 51 घातक दुर्घटनाएँ दर्ज की गईं, जिनमें 106 मौतें हुईं।इसलिए, 23 अगस्त, 2023 को बॉम्बे हाई कोर्ट (एचसी) की नागपुर पीठ ने उचित सुरक्षा उपाय किए जाने तक समृद्धि एक्सप्रेसवे पर यातायात को अस्थायी रूप से रोकने की मांग वाली याचिका पर महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) को नोटिस जारी किया।

दुर्घटनाओं के पीछे कारण

  • नियंत्रण खोना
  • फिसलन
  • टायर फटना
  • मशीनी खराबी
  • आग
  • तेज़ गति से गाड़ी चलाना
  • पीछे की टक्कर

मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर हालिया दुर्घटनाएँ

12 जुलाई की रात करीब 2:30 बजे औरंगाबाद के पास एक लग्जरी बस पीछे से ट्रेलर से टकरा गई। विमान में 30 यात्री सवार थे, 11 वर्षीय लड़के सहित 19 लोग घायल हो गए। बस नागपुर से पुणे जा रही थी।1 जुलाई को एक्सप्रेसवे पर 25 लोगों की जान चली गई और 8 घायल हो गए। 701 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर बुलढाणा जिले के पास विदर्भ ट्रैवल्स की बस में आग लग गई। महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में आज सुबह, 29 मई को एक कार के सड़क डिवाइडर से टकराने के बाद आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई। 24 मई को, औरंगाबाद जिले में समृद्धि एक्सप्रेसवे पर मल्टी-यूटिलिटी वाहन (muv) के डिवाइडर से टकराने के बाद चार लोगों की मौत हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here